Today News Hunt

News From Truth

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया प्रदेश के आपदा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा,राज्य सरकार को दिया केंद्र से हर मुमकिन मदद का आश्वासन

1 min read
Spread the love

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा ने आज 20 अगस्त, रविवार को भारी बारिश, बाढ़ एवं भूस्खलन के कारण हिमाचल प्रदेश में हुए भारी नुकसान का जायजा लिया। उन्होंने प्रदेश में आई प्राकृतिक त्रासदी में दिवंगत लोगों के परिवारजनों के साथ मुलाक़ात भी की। उन्होंने समरहिल, शिमला में भारी बारिश के कारण हुए ध्वस्त प्राचीन शिव मंदिर स्थल का अवलोकन भी किया और शिमला एवं बिलासपुर में स्थानीय प्रशासन के साथ राहत, बचाव एवं पुनर्वास कार्यों पर चर्चा भी की। उनके साथ केंद्रीय मंत्री श्री अनुराग ठाकुर, हिमाचल प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष श्री जयराम ठाकुर एवं प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल भी थे। उन्होंने हिमाचल प्रदेश को आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र सरकार और भारतीय जनता पार्टी की ओर से पूरा सहयोग और समर्थन देने का भरोसा दिया।

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश, बाढ़ एवं भूस्खलन के कारण आई तबाही का जायजा लेने और स्थानीय प्रशासन के साथ राहत, बचाव एवं पुनर्वास कार्यों पर चर्चा करने के पश्चात माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष मीडिया से बातचीत में कहा कि मैंने आज सिरमौरी ताल एवं कच्ची ढांग में बादल फटने से उत्पन्न हुई स्थिति का जायजा लिया, शिमला में शिवबावडी और कृष्णा नगर में बाड़ और भारी बारिश क्षेत्रों का दौरा भी किया। आपदा के कारण यहाँ काफी ग़मगीन माहौल है। हमारी देवभूमि हिमाचल प्रदेश भीषण प्राकृतिक आपदा और त्रासदी के दौर से गुजर रहा है। यहाँ की स्थिति देख कर मेरा हृदय व्यथित और विह्वल है।

श्री नड्डा ने कहा कि हिमाचल प्रदेश की स्थिति चिंताजनक है और पिछले एक महीने में प्रदेश में भारी नुकसान हुआ है, जिसके बारे में आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी भी अवगत हैं और चिंतित हैं। केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ही, श्री नितिन गडकरी जी, श्री अनुराग ठाकुर जी, सभी ने हिमाचल प्रदेश के लिए गंभीरता के साथ कार्य किया है और इस आपदा की घड़ी में पूरी ताकत के साथ संकल्प लेते हुए हिमाचल प्रदेश की मदद की है। उन्होंने कहा कि हमारे सभी सांसद अपना सारा सांसद निधि का पैसा हिमाचल प्रदेश की आपदा के लिए देंगे।

माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि संकट की इस घड़ी में राजनीति नहीं होनी चाहिए। आज का विषय मानवता का है, राजनीति का नहीं। हमारा सारा नेतृत्व पूरी ताकत के साथ जनता की सेवा में लगा हुआ है। हमने मुख्यमंत्री, हिमाचल प्रदेश को आश्वासन दिया है कि किसी भी प्रकार की आर्थिक मदद चाहिए तो केंद्र हिमाचल प्रदेश के लिए कोई कमी नहीं रखेगा। केंद्र सरकार हर पहलू पर हिमाचल प्रदेश की मदद करेगी और अगर किसी भी प्रकार की कोई परेशानी आती है तो वे स्वयं मुझे भी बात कर सकते हैं। केंद्र सरकार सड़क, पुनर्वास, भवन पुनर्निर्माण और आम जनजीवन को पटरी पर लाने के लिए पूरी ताकत से कार्य करेगी।

श्री नड्डा ने कहा कि मुख्यमंत्री ने रिलीफ मैनुअल के फंड के बारे में भी हम से चर्चा की है और इस फंड में भी हम किसी भी प्रकार की कमी नहीं आने देंगे। हम बार-बार एक ही चीज कह रहे हैं कि “आप हमें समस्या बताएं काम हम करेंगे, आप मदद मांगों केंद्र देगा, आप पैसा मांगों केंद्र देगा।” हिमाचल प्रदेश में राज्य आपदा को लेकर टीम आई थी जो कि अपनी रिपोर्ट केंद्र ले गई है और हिमाचल प्रदेश के प्रशासन ने भी हमें कई सुझाव दिया है, जिस पर हम कार्य करेंगे।

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि अभी तक प्रदेश को एसडीआरएफ फंड के तहत 622 करोड़ रुपये का फंड आया है। पीएम ग्राम सड़क योजना के तहत प्रदेश को लगभग 2700 करोड रुपये प्राप्त हुए हैं। नेशनल हाइवे के साथ-साथ स्टेट हाइवे को भी दुरुस्त करने के लिए भी केंद्र सरकार सहायता देने के लिए प्रतिबद्ध है। एसडीआरएफ की 20 टीमें, आईटीबीपी की दो टीमें, 3 हेलीकॉप्टर फ़ोर्स हिमाचल के राहत कार्य में सहयोग दे रही हैं। हेलीकॉप्टर के माध्यम से लगभग 1000 से ज्यादा लोगों का जीवन बचाया गया है।

श्री नड्डा ने कहा कि कल हमारी दिल्ली में प्रधानमंत्री जी के साथ बैठक भी हुई है और उसमें हिमाचल प्रदेश को एसडीआरएफ के तहत 200 करोड़ रुपए की एक और किस्त जारी कर दी गई है, जो कि कल हिमाचल प्रदेश के खाते में पहुंच जाएगी।

About The Author

You may have missed