Today News Hunt

News From Truth

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का दावा -प्रदेश के विकास के दृष्टिगत दिल्ली का दो दिवसीय दौरा सफल- केंद्र का भरपूर सहयोग

1 min read
Spread the love

दिल्ली का दो दिवसीय दौरा सफल रहा है क्योंकि इस दौरान हिमाचल प्रदेश के विकास से संबंधित कई विषयों पर विभिन्न मंत्रालयों के केंद्रीय मंत्रियों के साथ चर्चा की गई। यह बात मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज नई दिल्ली से शिमला आगमन पर अन्नाडेल में मीडिया से बातचीत करते हुए कही।

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 जून, 2021 से सभी राज्यों को 18 साल और उससे अधिक आयु वर्ग के लोगों के निःशुल्क टीकाकरण की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि निजी अस्पतालों द्वारा सीधी खरीद की 25 प्रतिशत वैक्सीन की व्यवस्था जारी रखने के निर्णय से निजी अस्पतालों के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को तय कीमतों पर टीकाकरण सुनिश्चित करने में काफी मदद मिलेगी। उन्होंने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की समयावधि इस वर्ष नवंबर तक बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया। इस योजना के माध्यम से महामारी के समय में हर महीने निःशुल्क राशन प्रदान करने से देश के 80 करोड़ से अधिक लाभान्वित होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने राज्य को वित्त वर्ष 2017-18, 2018-19 और 2019-2020 के लिए भारत सरकार से देय जीएसटी मुआवजे का मामला केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ उठाया। उन्होंने कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री ने इस संबंध में राज्य को हर संभव मदद का आश्वासन दिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने केंद्रीय मंत्री से 15वें वित्त आयोग की सिफारिश के अनुसार राज्य को वित्तीय सहायता प्रदान करने का भी आग्रह किया। उन्होंने केन्द्रीय मंत्री को अवगत करवाया कि एशिया विकास बैंक (एडीबी) द्वारा वित्त पोषण के लिए 1892 करोड़ रुपये की एक पर्यटन परियोजना के लिए मंजूरी वांछित है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ एक बैठक की और उनसे राज्य के वैक्सीन डोज़ के आवंटन को बढ़ाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि उन्होंने ऊना में स्थापित किए जाने वाले बल्क ड्रग पार्क और राज्य में मेडिकल डिवाइस पार्क, इलेक्ट्रिक डिवाइस मैन्युफैक्चरिंग हब को शीघ्र मंजूरी देने का आग्रह किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को लाहौल-स्पीति जिले में भारत-तिब्बत सीमा पर अपने दौरे के बारे में भी अवगत कराया और उनसे सीमा सड़कों की मरम्मत और रखरखाव के लिए बीआरओ को अतिरिक्त धनराशि उपलब्ध करवाने का आग्रह किया। उन्होंने केंद्रीय मंत्री से आग्रह किया कि यदि संभव हो तो वाकर अस्पताल शिमला राज्य सरकार को प्रदान किया जाए, क्योंकि इससे राज्य के लोगों को अतिरिक्त चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध होंगी क्योंकि यह अस्पताल आईजीएमसी से थोड़ी ही दूरी पर स्थित है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से बैठक के दौरान उन्होंने शिमला-मटौर और मंडी-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग का फोरलेन के कार्य में प्रगति लाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय मंत्री ने शीघ्र ही प्रदेश के लिए केन्द्रीय सड़क एवं अधोसंरचना कोष के अन्तर्गत 193 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाएं स्वीकृत करने का आश्वासन दिया।

जय राम ठाकुर ने कहा कि केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के साथ हुई बैठक के दौरान केंद्रीय मंत्री ने 1000 डी-टाइप आॅक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया है, जिसमें से 500 सिलेंडर प्रदेश को प्राप्त हो चुके हैं, जबकि 500 सिलेंडर शीघ्र मिलने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री ने यह भी आश्वासन दिया कि प्रदेश के अस्पतालों में आधा-आधा टन क्षमता के 10 क्रायोजेनिक आॅक्सीजन टैंक स्थापित किए जाएंगे। काॅरपोरेट सोशल रिस्पाॅंसिबिलिटी फंड के तहत 300 आॅक्सीजन कंसन्टेªटर भी राज्य के लिए सुनिश्चित किए गए हैं, जिससे प्रदेश की आॅक्सीजन क्षमता में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री ने उन्हें राज्य में हिंदुस्तान पेट्रोलियम के माध्यम से 200 करोड़ रुपये के निवेश से 200 किलोलीटर क्षमता का इथेनाॅल संयंत्र स्थापित करने का भी आश्वासन दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने केंद्रीय नागरिक उड्डयन, आवासन और शहरी मामले राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ मंडी जिले में प्रस्तावित हवाई अड्डे और राज्य के अन्य हवाई अड्डों से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट मंडी का लिडार सर्वे कराने के लिए एक टीम मंडी पहुंच चुकी है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि उन्होंने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के साथ प्रदेश में सरकार और पार्टी संगठन के कामकाज के संबंध में बैठक भी की।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *