Today News Hunt

News From Truth

राज्य की भाजपा सरकार के चार साला जश्न में प्रधानमंत्री करेंगे 11 हजार 279 करोड़ रुपए की परियोजनाओं के उदघाटन व शिलान्यास ,मुख्यमंत्री ने कहा चार साल में किया राज्य का चौतरफा विकास

1 min read
Spread the love

हिमाचल प्रदेश की भाजपा शासित सरकार द्वारा 27 दिसम्बर को चार साल का कार्यकाल पूरा करने के अवसर पर मंडी में आयोजित भव्य कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे। प्रधानमंत्री इस दौरान 11 हजार 279 करोड़ रुपये की लागत वाली विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंगलवार को शिमला में आयोजित पत्रकार वार्ता में बताया कि हिमाचल के इतिहास में पहली बार बड़े प्रोजेक्ट का एक साथ उदघाटन व शिलान्यास होगा। प्रधानमंत्री मंडी प्रवास के दोैरान 210 मेगावाट के लुहरी फेज-1 व 66 मेगावाट की धौलासिद्ध परियोजना का शिलान्यास करेंगे। साथ ही 111 मेगावाट की साबड़ा परियोजना का लोकार्पण करेंगे। प्रधानमंत्री 6700 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले रेणुका बांध का शिलान्यास भी करेंगे। इस बांध से दिल्ली व हिमाचल सहित कई प्रदेशों को लाभ मिलेगा। मंडी दोैरे के दौेरान प्रधानमंत्री 18 से 20 हजार करोड़ की ग्राउंड बे्रकिंग भी करेंगे।
जयराम ठाकुर ने कहा कि वर्तमान भाजपा सरकार के कार्यकाल में यह तीसरा मौेका होगा, जब प्रधानमंत्री हिमाचल का दोैरा करेंगे। इससे पहले प्रदेश सरकार का पहले साल का कार्यकाल पूरा होने पर धर्मशाला में आयोजित समारोह में प्रधानमंत्री ने शिरकत की थी। बीते वर्ष अटल टनल रोहतांग का लोकार्पण करने के लिए नरेंद्र मोदी हिमाचल आए थे।
उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार अब चुनावी वर्ष में प्रवेश करने जा रही है और अगले वर्ष प्रधानमंत्री हिमाचल के कई दौरे करेंगे। आगामी तीन-चार माह के भीतर एम्स के उदघाटन अवसर पर प्रधानमंत्री बिलासपुर आएंगे। इसके अलावा फोरलेन प्रोजेक्टों के उदघाटन के लिए प्रधानमंत्री को देवभूमि आने का निमंत्रण दिया गया है।
जयराम ठाकुर ने कहा कि बीते चार साल में उनकी सरकार ने राज्य के विकास को गति देने का भरसक प्रयास किया है। कोविड महामारी के बावजूद विकास की गति को थमने नहीं दिया गया। हर विधानसभा क्षेत्र में करोड़ों के विकास कार्य प्रगति पर चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार जनसेवा व समर्पण की भावना से आम व गरीब लोगों के लिए काम कर रही है। बीते चार सालों में सरकार ने अलग-अलग क्षेत्रों में विकास के नए आयाम स्थापित किए हैं। राजनीतिक प्रतिशोद्व व क्षेत्रभाव की भावना को खत्म कर देवभूमि की संस्कृति को आगे बढ़ाने की दिशा में काम किया गया।
एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की अब तक के कार्यकाल में सरकार का सबसे ज्यादा फोकर सामाजिक कल्याण पर रहा। हमारी सरकार गरीब व अंतिम पायदान में खड़े व्यक्ति के साथ खड़ी रही। गरीब लोगों के कल्याण के लिए कई सामाजिक योजनाएं चलाई गईं। इनमें हिमकेयर, सहारा योजना, गृहिणि सूविधा योजना व शगुन योजना इत्यादि प्रमुख हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed