Today News Hunt

News From Truth

मुख्यमंत्री ने सुंदरनगर में मातृ एवं शिशु अस्पताल के लोकार्पण पर कहा कि जिले के लोगों को ये बेहतर स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान करेगा।

1 min read
Spread the love

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज शिमला से वर्चुअल माध्यम से मंडी जिले के सुंदरनगर में 12 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित मातृ एवं शिशु अस्पताल का लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री ने शिमला से सुंदरनगर के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि इस अस्पताल को वर्तमान राष्ट्रीय भाजपा अध्यक्ष और तत्कालीन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने वर्ष 2017 में राज्य के लिए स्वीकृत किया था और पिछले तीन वर्षो के दौरान इस परियोजना के कार्य में तेजी लाने के उपरान्त आज जनता को समर्पित किया गया है।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण राज्य सरकार इस अस्पताल को वर्चुअल माध्यम से लोगों को समर्पित करने के लिए मजबूर हुई। इस अस्पताल का उपयोग समर्पित कोविड-19 अस्पताल के रूप में किया जाएगा और यह जिले के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि नेरचैक मेडिकल कालेज को कोविड-19 अस्पताल के रूप में समर्पित किया गया है और अतिरिक्त 100 बिस्तरों की क्षमता वाले प्री-फैब्रिकेटिड अस्पताल का कार्य भी कुछ दिनों में पूरा हो जाएगा।

जय राम ठाकुर ने कहा कि नागरिक अस्पताल सुंदरनगर को 150 बिस्तर वाले अस्पताल में स्तरोन्नत किया गया है और यह क्षेत्र के लोगों को गुणवत्तापूर्ण सेवाएं प्रदान कर रहा है। राज्य सरकार अस्पताल में लिफ्ट और अन्य आवश्यक बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए अतिरिक्त धन उपलब्ध करवाएगी। उन्होंने कहा कि कोविड-19 मामलों की संख्या में वृद्धि चिंता का विषय है। राज्य सरकार ने प्रदेश में आने वाले लोगों से 72 घंटे पहले किए गए आरटीपीसीआर परीक्षण की रिपोर्ट अनिवार्य रूप से साथ लाने और उन्हें चैदह दिनों की अवधि के लिए अपने निवास स्थान पर होम आईसोलेशन में रहने का आग्रह किया है।

मुख्यमंत्री ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के निर्वाचित प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में सभी मानक संचालन प्र§क्रियाओं और दिशा-निर्देशों का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने और उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ कानूनी कार्रवाई आरंभ करने का आग्रह किया ताकि इस महामारी को फैलने से रोका जा सके।

स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में राज्य सरकार प्रदेश के लोगों को सर्वोत्तम स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। सुंदरनगर अस्पताल के उद्घाटन से क्षेत्र के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हांेगी।

सुंदरनगर विधानसभा क्षेत्र के विधायक राकेश जम्वाल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से क्षेत्र के लोगों के लिए 12 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित मातृ एवं शिशु अस्पताल समर्पित करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि 50 बिस्तरों की क्षमता वाला यह अस्पताल लगभग तीन वर्षों के रिकार्ड समय में पूरा हुआ है। अस्पताल के समीप 10 करोड़ रुपये की लागत से कर्मचारी आवास भी निर्मित किए जा रहे हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री से क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए सुंदरनगर में एक टेलीमेडिसिन केन्द्र खोलने का भी आग्रह किया।

मुख्यमंत्री के साथ स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी शिमला से और सुंदरनगर से प्रदेश भाजपा प्रवक्ता अजय राणा, भाजपा मंडलाध्यक्ष प्रकाश ठाकुर और उपायुक्त मंडी ऋग्वेद ठाकुर इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

-0-

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed