Today News Hunt

News From Truth

प्रदेश कांग्रेस ने राष्ट्रीय आह्वान पर हिमाचल में शुरू किया हर घर लक्ष्मी डोर टू डोर प्रचार अभियान, 10 विधानसभा क्षेत्रों से हुई शुरुआत

1 min read
Spread the love

कांग्रेस पार्टी ने आगामी विधानसभा चुनाव में प्रदेश की महिलाओं को सत्तासीन होने के बाद 1500 रुपए प्रति महिला प्रदान करने की घोषणा की है अपनी इस घोषणा और वादे को जन जन तक पहुंचाने के लिए पार्टी ने प्रदेशभर में हर घर लक्ष्मी प्रचार अभियान चलाया है और आज 17 सितम्बर को 10 विधानसभा क्षेत्रों में इसकी शुरुआत भी कर दी गई । कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता अलका लांबा ने बताया कि इस यात्रा और कांग्रेस की इस घोषणा को लोगों खासकर प्रदेश की महिलाओं का जोरदार समर्थन मिल रहा है । उन्होंने कहा कि राज्य की सभी महिलाओं ने बढ़ती बेरोज़गारी और महंगाई के चलते इस मदद को समय की मांग बताया । उन्होंने कहा कि इस योजना को लेकर महिलाओं में काफ़ी उत्साह देखने को मिला और महिलाओं ने बढ़चढ़ कर गारन्टी फॉर्म भरे.


लाम्बा ने बताया कि आमतौर पर पहाड़ों में होता है, ग्रामीण इलाक़ों में महिलाएं घरेलू कामकाज से लेकर पारिवारिक कारोबार में पुरुषों का बराबरी से सहयोग करती हैं। प्रदेश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में उनकी भागीदारी भी अच्छी खासी है। लेकिन आर्थिक आत्मनिर्भरता के मामले में वे पीछे छूट जा रही हैं।
जैसा कि देश के हर हिस्से में है, हिमाचल प्रदेश में भी इस आधी आबादी के श्रम का कोई मूल्यांकन नहीं होता। इसलिए अधिकांशत: उनके हाथ में नक़द राशि नहीं होती और वे आर्थिक रूप से परिवार के पुरुष सदस्यों पर ही निर्भर होती हैं।
कांग्रेस पार्टी चाहती है कि महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त किया जाए जिससे वे पारिवारिक ज़िम्मेदारियों को और सार्थक ढंग से निपटा सकें।

इसलिए हमने यह गारंटी देने का फ़ैसला किया है कि प्रदेश की महिलाओं को प्रति माह 1500 रुपए अवश्य मिले। सरकार बनने के बाद हम प्रदेश की महिलाओं के खाते में हर महीने यह राशि पहुंचाएंगे।

अपनी इस मुहिम को हिमाचल की प्रत्येक महिला तक ले जाने के लिए कांग्रेस पार्टी ने कमर कस ली है। जवाली, देहरा, सुल्लाह, धर्मशाला, हमीरपुर, नादौन, हरोली, झंडूता, घुमारवीन, सोलन विधानसभाओं में आज से कार्यकर्ताओं का एक जत्था, हर घर पहुंच रहा है।

अलका लांबा ने बताया कि अगले 5 दिन के भीतर सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों में डोर टू डोर प्रचार शुरू हो जाएगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed