Today News Hunt

News From Truth

शिमला के पीटरहाॅफ में आयोजित किया गया राज्य स्तरीय अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस समारोह, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने बतौर मुख्य अतिथि हिस्सा

1 min read
Spread the love

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने आज सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग हिमाचल प्रदेश निदेशालय महिला एवं बाल विकास द्वारा पीटरहाॅफ में आयोजित राज्य स्तरीय अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस समारोह में मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की।
उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि बदलते परिवेश में महिलाओं ने हर क्षेत्र में अपनी उपस्थिति दर्ज की है, जिसकी बदौलत आज देश तथा प्रदेश की महिलाएं उच्च पदों में अपनी बेहतर सेवाएं प्रदान कर रही हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं को आगे बढ़ाने में पुरुषों का अहम योगदान रहा है।
इस अवसर पर सरवीण चैधरी ने आज के समाज में महिलाओं की स्थिति पर प्रकाश डालते हुए बताया कि आज महिलाएं पुरुषों से अधिक कार्य कर रही हैं तथा समाज में महिलाओं की उन्नति उनके घर परिवार व अन्य कार्य क्षेत्रों में श्रेष्ठ सेवाओं के रूप में आंकी जा रही है।  
उन्होंने बताया कि देश तथा प्रदेश सरकार ने महिलाओं के उत्थान व सशक्तिकरण के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं आरम्भ की गई है। उन्होने बताया कि हाल ही में प्रदेश सरकार द्वारा पेश किए गए बजट में महिलाओं के लिए विभिन्न योजनाएं आरम्भ की जाएगी, जिसमें स्वर्ण जयंती नारी संबल योजना के अंतर्गत 65 से 69 वर्ष की वरिष्ठ महिलाओं को एक हजार रुपये प्रतिमाह सामाजिक सुरक्षा पेंशन व्यय की जाएगी वहीं शगुन नाम से नई योजना का शुभारंभ, जिसके अंतर्गत अनुसूचित जाति, जनजाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के बीपीएल परिवार की बेटियों को विवाह के समय 31 हजार रुपये का अनुदान दिया जाएगा। हिमाचल गृहिणी सुविधा के अंतर्गत 3 लाख परिवारों को गैस रिफिल प्रदान की जाएगी, 136 पुलिस थानों में महिला सहायता डेस्क स्थापित किए जाएंगे। बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए 250 महिलाओं को बैंक काॅरेसपोंडेंट सखी के रूप में अधिकृत किया जाएगा।
इस अवसर पर उन्होंने विभिन्न विभागों में उदाहरणात्क और अभूतपूर्व कार्य करने के लिए महिला अधिकारी एवं कर्मचारी को सम्मानित किया।  
अतिरिक्त मुख्य सचिव सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग संजय गुप्ता ने मंत्री को सम्मानित किया तथा महिला कल्याण के लिए आरम्भ की गई विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने विभाग द्वारा महिलाओं के लिए किए जा रहे कार्यों के बारे में भी अवगत करवाया। उन्होंने विभिन्न विभागों द्वारा महिलाओं के उत्थान के लिए किए जा रहे कार्यों को भी सराहा।
इस अवसर पर सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के कलाकारों, शिमला, चम्बा, मण्डी, कांगड़ा की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सुपरवाईजरों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए।
इस अवसर पर निदेशक महिला एवं बाल विकास कृतिका कुल्हारी ने उपस्थित सभी गणमान्यों का धन्यवाद किया।
कार्यक्रम में गुड़िया सक्षम बोर्ड की उपाध्यक्ष रूपा शर्मा, विभागीय उच्च अधिकारीगण, कर्मचारी तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed