Today News Hunt

News From Truth

वेब मीडिया से जुड़े पत्रकारों की लंबे समय से चली आ रही मांग हुई पूरी , मंत्रिमंडल ने प्रदेश की नई वेबसाइट/वेब पोर्टल, विज्ञापन एवं मान्यता व प्रत्यायन नीति, 2022 को दी स्वीकृति, देखें मंत्रिमंडल के अन्य फैसले

1 min read
Spread the love

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में आज यहां हुई प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में दंत चिकित्सा अधिकारियों के 104 पद सृजित करने और इन्हें अनुबंध के आधार पर भरने का निर्णय लिया गया। इनमें से 50 प्रतिशत पद हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से भरे जाएंगे और 50 प्रतिशत पद बैच आधार पर भरे जाएंगे।
बैठक में राज्य के विभिन्न हिस्सों में आयुष विभाग के तहत 22 होम्योपैथिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने और इन केंद्रों के प्रबंधन के लिए होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारियों के 22 पदों को भरने का भी निर्णय लिया गया।
मंत्रिमंडल ने पंचायती राज विभाग में तकनीकी सहायकों के 164 नव सृजित पदों और रिक्त पदों को हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर के माध्यम से भरने की स्वीकृति प्रदान की।
बैठक में ग्राम पंचायतों में लगातार 12 वर्ष की सेवा पूर्ण करने वाली सिलाई अध्यापिकाओं को तृतीय श्रेणी कर्मचारियों के दैनिक वेतनमान (वर्तमान में 396 रुपये प्रतिदिन) के आधार पर मासिक वेतन प्रदान करने को मंजूरी दी।
पर्यटन को बढ़ावा देने और प्रदेशवासियों को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए मंत्रिमंडल ने शिमला-कुल्लू-शिमला हवाई मार्ग पर सप्ताह में 4 बार और शिमला-धर्मशाला-शिमला हवाई मार्ग पर सप्ताह में 3 बार उड़ानें शुरू करने के लिए एलायंस एयर एविएशन लिमिटेड के साथ समझौता ज्ञापन के मसौदे को अपनी मंजूरी दे दी।
बैठक में सिरमौर जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र गिन्नी को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने तथा आवश्यक पदों को भरने का निर्णय लिया गया।
बैठक में जिला शिमला के धारचांदना और क्योथोली में आवश्यक पदों के सृजन और भरने के साथ नए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने को भी मंजूरी दी गई।
मंत्रिमंडल ने कुल्लू जिले के स्वास्थ्य उप केन्द्र देयोठा को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया।
बैठक में जिला मण्डी में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र छतरी को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने तथा आवश्यक पदों को सृजित करने तथा इन्हें भरने का निर्णय लिया गया।
बैठक में जिला कुल्लू की ग्राम पंचायत मुंडदल के गांव दोघरा में आवश्यक पदों के सृजन एवं भरने के साथ ही स्वास्थ्य उप केन्द्र खोलने का निर्णय लिया गया।
बैठक में जिला मण्डी की ग्राम पंचायत छतरी के गांव लस्सी में आवश्यक पदों के सृजन एवं भरने के साथ स्वास्थ्य उप केन्द्र खोलने को स्वीकृति प्रदान की गई।
मंत्रिमंडल ने जिला मण्डी की ग्राम पंचायत मुसरानी के धरोटधार में आवश्यक पदों के सृजन एवं भरने के साथ नया प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने को भी मंजूरी दी गई।
बैठक में सिरमौर जिले के प्रारंभिक शिक्षा खंड राजगढ़ को विभाजित कर आवश्यक पदों के सृजन एवं भरने के साथ सनौरा में नया प्रारम्भिक शिक्षा खण्ड सृजित करने का निर्णय लिया गया।
सोलन जिले की ग्राम पंचायत बथालग के गांव चयाला में नया प्राथमिक विद्यालय खोलने का निर्णय लिया गया।
बैठक में जिला मण्डी की ग्राम पंचायत सरोआ के थाच खनयार में नया प्राथमिक विद्यालय खोलने का भी निर्णय लिया गया।
मंत्रिमंडल ने कुल्लू जिला की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सारी-भेखली में विज्ञान की कक्षाएं तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला फोजल में वाणिज्य की कक्षाएं शुरू करने के साथ-साथ आवश्यक पदों के सृजन एवं भरने का निर्णय लिया।
बैठक में सोलन जिले के कसौली विधानसभा क्षेत्र की राजकीय माध्यमिक पाठशाला करोल को उच्च विद्यालय के रूप में स्तरोन्नत तथा आवश्यक पदों को भरने का निर्णय लिया गया।
बैठक में पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र के राजकीय प्राथमिक विद्यालय बोबरी को स्तरोन्नत करने तथा आवश्यक पदों को भरने का भी निर्णय लिया गया।
मंत्रिमंडल ने कुल्लू जिले के प्राथमिक विद्यालय देवीथाच और तलाड़ा, मण्डी जिले के तांदी, मझोल तलवारा और शिल्ह तथा बिलासपुर जिले के प्राथमिक विद्यालय कहवी को माध्यमिक पाठशालाओं में स्तरोन्नत करने के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों के 18 पदों को सृजित करने एवं भरने को मंजूरी दी।
बैठक में शहीदों को सम्मान देते हुए जिला बिलासपुर की राजकीय उच्च पाठशाला उट्टपर का नाम बदलकर शहीद विजय कुमार राजकीय उच्च पाठशाला उट्टपर करने का निर्णय लिया गया।
मंत्रिमण्डल ने कांगड़ा जिला के वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बठारा और घनूर में विज्ञान और वाणिज्य की कक्षाएं और वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला करोआ में मेडिकल कक्षाएं आरम्भ करने का निर्णय लिया।
बैठक में विभिन्न श्रेणियों के तीन पदों के सृजन और भरने के साथ चंबा जिले की प्राथमिक पाठशाला जटोटा को माध्यमिक पाठशाला में अपग्रेड करने का भी निर्णय लिया गया।
मंत्रिमण्डल ने जिला मण्डी के पशु औषधालय सैंज को पशु चिकित्सालय में स्तरोन्नत करने तथा विभिन्न श्रेणियों के 3 पदों को सृजित कर भरने को अनुमति प्रदान की।
बैठक में हमीरपुर जिला के पशु औषधालय धनेटा को पशु चिकित्सालय में स्तरोन्नत करने तथा विभिन्न श्रेणियों के 3 पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया।
मंत्रिमण्डल ने जिला शिमला में ठियोग विधानसभा क्षेत्र के कमांह में नए पशु औषधालय खोलने तथा आवश्यक पदों को सृजित कर भरने की अनुमति प्रदान की।
बैठक में जिला कांगड़ा के पशु औषधालय जसाई और पशु औषधालय संसाल को पशु चिकित्सालय में स्तरोन्नत करने तथा आवश्यक पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया।
मंत्रिमण्डल ने जिला सोलन के पशु औषधालय गम्बरपुल-हरिपुर और भोजनगर को पशु चिकित्सालय में स्तरोन्नत करने तथा आावश्यक पदों के सृजन एवं भरने का निर्णय लिया।
मंत्रिमण्डल ने जिला मण्डी के पशु औषधालय बागड़ा-गल्लू को स्तरोन्नत करने तथा आवश्यक पदों को सृजित कर भरने की अनुमति प्रदान की।
बैठक में जिला बिलासपुर की तहसील झण्डूता के गेहड़वीं में कृषि प्रसार केन्द्र खोलने तथा विभिन्न श्रेणियों के दो पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया।
मंत्रिमण्डल ने नागरिक अस्पताल बगस्याड़ को 100 बिस्तरों में स्तरोन्नत करने तथा विभिन्न श्रेणियों के 23 पदों को सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की।
बैठक में जिला मण्डी की ग्राम पंचायत कांढी के गांव कांढी, ग्राम पंचायत घैणी शैंदल के शनाश और ग्राम पंचायत पोखी के पोखी में नए स्वास्थ्य उप-केन्द्र खोलने तथा आवश्यक पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया।
बैठक में जिला कुल्लू के राजकीय उच्च विद्यालय भलाण को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, राजकीय माध्यमिक पाठशाला मिहार, राजकीय माध्यमिक पाठशाला बजेहल को राजकीय उच्च विद्यालय और जिला मण्डी की राजकीय प्राथमिक पाठशाला करथाच को राजकीय माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने तथा विभिन्न श्रेणियों के 26 पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया।
मंत्रिमण्डल ने जिला सोलन के पहाड़ी चिकनी, जिला मण्डी की ग्राम पंचायत काण्ढी सपनोट के धार और जिला कांगड़ा के नालसुहा में नए आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने तथा इन केन्द्रों के संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 3 पदों को सृजित कर भरने को अनुमति प्रदान की।
बैठक में जिला मण्डी के आरआईएसएम जोगिंद्रनगर के आरसीएफसी-एनआर-1 के सुचारू संचालन के लिए अनुबन्ध आधार पर विभिन्न श्रेणियों 14 पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया।
बैठक में जिला मण्डी के बलद्वाड़ा, समैला और ढलवान कानूनगो वृत को विभाजित कर भांवला में नया कानूनगो वृत खोलने को अनुमति प्रदान की गई।
बैठक में जिला मण्डी के मण्डप और छातर पटवार वृत को विभाजित कर चौकी में नया पटवार वृत खोलने तथा आवश्यक पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया।
मंत्रिमण्डल ने जिला सोलन के बद्दी में क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए नया एसडीएम कार्यालय खोलने का निर्णय लिया।
बैठक में जिला बिलासपुर के राजकीय उच्च विद्यालय टेपरा का नाम बदल कर राजकीय उच्च विद्यालय डाबर करने को अनुमति प्रदान की।
मंत्रिमण्डल ने जिला मण्डी के राजकीय प्राथमिक विद्यालय भेखली को राजकीय माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने तथा विभिन्न श्रेणियों के 3 पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया।
बैठक में लोगों की सुविधा के लिए हमीरपुर मण्डल के अन्तर्गत डिडवीं टिक्कर में जल शक्ति विभाग के नए उपमण्डल और डिडवीं टिक्कर में एक नया अनुभाग खोलने तथा आवश्यक पदों को सृजित कर भरने की अनुमति प्रदान की।
मंत्रिमण्डल ने राजस्व विभाग में अधीक्षक ग्रेड-1 के 8 पदों (8 उपायुक्त कार्यालय में एक-एक) को सृजित कर भरने का निर्णय लिया।
मंत्रिमण्डल ने सरकारी अनाथ आश्रमों, वृद्धाश्रमों में रहने वाले वृद्धजनों और महिला आश्रमों में रहने वाली महिलाओं के लिए मुख्यमंत्री हिमकेयर योजना के अन्तर्गत पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेजों को जमा करवाने की अवधि में 6 महीने की छूट प्रदान करने का निर्णय लिया।
बैठक में जिला सिरमौर की तहसील नाहन के गांव मौजा खैरी में वाइनरी स्थापित करने के लिए मैसर्स शिवालिक इंड्रस्ट्रीज के पक्ष में आशय पत्र देने का निर्णय लिया।
मंत्रिमण्डल ने राज्य के 9 नगर परिषदों के लिए वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारियों के 9 पदों तथा नगर निगम शिमला के लिए स्वच्छता निरीक्षकों के दो पदों को सृजित करने करने का निर्णय लिया।
बैठक में मण्डी जिले के अपर बल्ह क्षेत्र में नया औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने का निर्णय लिया गया।
मंत्रिमडल ने लोक निर्माण विभाग के चौपाल मंडल में से तीन उपमंडलों शालु-नेरवा, पीआईयू-नेरवा और कुपवी को निकालकर नेरवा में नया मंडल कार्यालय खोलने को स्वीकृति प्रदान की।
बैठक में सोलन जिले के पट्टा महोग में लोक निर्माण विभाग का नया मंडल कार्यालय खोलने तथा इसमें विभाग के चंडी और बद्दी उपमंडल कार्यालयों को शामिल करने का निर्णय लिया।
मंत्रिमंडल ने कांगड़ा जिले के ज्वाली और जिला चंबा के कोटी में नए विकास खंड कार्यालय खोलने तथा इन कार्यालयों के सुचारू संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 9 पदों को सृजित करने और भरने का भी निर्णय लिया।
बैठक में कुल्लू जिले की ग्राम पंचायत नथान के गांव नशाला में आवश्यक पदों के सृजन एवं भरने के साथ नया स्वास्थ्य उपकेन्द्र खोलने का निर्णय लिया गया।
मंत्रिमंडल ने जिला मंडी के सरकारी डिग्री कालेज निहरी का नाम बदलकर स्वामी विवेकानंद राजकीय डिग्री कालेज निहरी करने को मंजूरी दी।
मंत्रिमंडल ने सोलन जिले के गोस्वामी गणेश दत्त सनातन धर्म महाविद्यालय सुबाथू का सरकारीकरण करने का निर्णय लिया।
बैठक में लाहौल-स्पीति जिले की जाहलमा उपतहसील के गांव मूरिंग में नया पटवार वृत्त बनाने को भी मंजूरी दी।
मंत्रिमंडल ने हिमाचल प्रदेश की नई वेबसाइट/वेब पोर्टल, विज्ञापन एवं मान्यता तथा प्रत्यायन नीति, 2022 को भी स्वीकृति प्रदान की।
मंत्रिमंडल ने अटल सुपर स्पेशियलिटी आयुर्विज्ञान संस्थान चमियाणा, शिमला में कार्डियो वैस्कुलर टेक्नोलॉजिस्ट के चार पद सृजित करने और भरने का निर्णय लिया।
मंत्रिमंडल ने जल शक्ति विभाग में मुख्य अभियंता (डी एंड एम) के एक पद को इंजीनियर-इन-चीफ (सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण) के पद के रूप में स्तरोन्न्त करके विभाग में अलग से सिंचाई शाखा की स्थापना का निर्णय लिया।
बैठक में लाहौल-स्पीति जिले के काजा में नया अग्निशमन उपकेंद्र खोलने और मंडी जिले के थुनाग में अग्निशमन चौकी को अग्निशमन उपकेंद्र में अपग्रेड करने के साथ-साथ आवश्यक पदों के सृजन और भरने को भी मंजूरी दी।
.0.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed