Today News Hunt

News From Truth

सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा चलाए जा रहे विशेष प्रचार अभियान के तहत विभिन्न कला मंचों ने लोगों को किया सरकारी योजनाओं से रूबरू

1 min read
Spread the love

सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा चलाए जा रहे विशेष प्रचार अभियान के तहत पूजा कला मंच के कलाकारों द्वारा आज विकास खण्ड मशोबरा की ग्राम पंचायत रझाना व पगोग, त्रिमूर्ति रंगमंच के कलाकारों द्वारा आज विकास खण्ड चैहारा की ग्राम पंचायत ढाकगांव व मसली, हिम आधार लोक कला मंच के कलाकारों द्वारा आज विकास खण्ड रोहडू की ग्राम पंचायत बलाड़ा व कुई, जयश्वरी लोक कला मंच के कलाकारों द्वारा विकास खण्ड ठियोग की ग्राम पंचायत बलग व कोट शिलारू तथा भगवती मण्डल शंठा के कलाकारों द्वारा विकास खण्ड चैपाल की ग्राम पंचायत थरोच व भराणू में प्रदेश सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी नीतियों व योजनाओं का गीत संगीत व लोक नाट्य के माध्यम से प्रचार-प्रसार कर स्थानीय लोगों को जागरूक किया।
कलाकारों ने बताया कि हिमाचल प्रदेश खुम्ब विकास योजना के अंतर्गत खुम्ब उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा खुम्ब उत्पादन इकाई लगाने तथा खुम्ब उगाने के लिए खाद इकाई स्थापित करने पर उपदान दिया जा रहा है। उन्हांेने बताया कि बागवानी विकास योजना के अंतर्गत बागवानी में मशीनीकरण को बढ़ावा देने के लिए बागवानों को पावर टिल्लर व स्प्रेयर उपदानयुक्त दरों पर आवंटित किए जा रहे हैं।
उन्हांेने बताया कि एकीकृत बागवानी विकास मिशन के अंतर्गत किसानों/बागवानों को बागवानी विकास के लिए उपकरण, जल भण्डारण टैंक, फलों की संरक्षित खेती आदि के लिए उपदान की सुविधा प्रदान की जा रही है, जिससे ग्रामीण आर्थिकी को बल मिल रहा है।


कलाकारों ने बताया कि युवा देश का भविष्य है। इन्हें नशे जैसी चीज़ को शौक के रूप में भी प्रयोग नहीं करना चाहिए। नशे से दूर ही रहना चाहिए और अधिक से अधिक युवाओं को नशे के दुष्प्रभावों के प्रति जागरूक करना चाहिए। अगर हमंे एक मजबूत राष्ट्र का निर्माण करना है, तो हमें नशे जैसी चीज को जड़ से उखाड़ फेंकना चाहिए।
इस अवसर पर कलाकारों ने उपस्थित लोगों से कोरोना वायरस बचाव के लिए हाथों को बार-बार धोना, सामाजिक दूरी बनाए रखना तथा मंुह को मास्क से ढक कर रखना आदि नियमों की अनुपालना करने का आग्रह भी किया।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत रझाना के उप-प्रधान मुकुन्द मोहन शांडिल, ग्राम पंचायत पगोग की प्रधान कृष्णा देवी, ग्राम पंचायत ढाक गांव की प्रधान मित्रा देवी, ग्राम पंचायत मसली के प्रधान राकेश कुमार, ग्राम पंचायत बलाड़ा की अध्यक्ष प्रभा देवी, ग्राम पंचायत कुई की प्रधान रवीना, ग्राम पंचायत बलग की प्रधान प्रियाम्वदा, ग्राम पंचायत कोट शिलारू की प्रधान रीता शर्मा, ग्राम पंचायत थरोच की प्रधान कल्पना देवी, ग्राम पंचायत भराणू के प्रधान सुरेन्द्र सिंह तथा बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित थे।
.0.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed