Today News Hunt

News From Truth

आर्ट ऑफ लिविंग संस्था एक बार फिर आगे आई जरूरतमंद विद्यार्थियों की मदद को,मुख्यमंत्री के माध्यम से भेंट किए 1500 स्मार्टफोन

1 min read
Spread the love

अन्तर्राष्ट्रीय समाज सेवी और धार्मिक संस्था आर्ट ऑफ लिविंग की सह शाखा अंतरराष्ट्रीय मानवीय मूल्य संस्थान की ओर से डिजिटल साथी कार्यक्रम के तहत आज मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के माध्यम से शिक्षा विभाग को 1500 स्मार्टफोन वितरित किए । इस मौके पर शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर भी मौजूद रहे । मुख्यमंत्री ने समाज सेवा के क्षेत्र में अहम योगदान के लिए आर्ट ऑफ लिविंग संस्था के संस्थापक श्री श्री रविशंकर और प्रदेश इकाई के सभी पदाधिकारियों व सदस्यों के प्रयासों की सराहना की और हिमाचल प्रदेश में कोरोना काल में दिए उनके योगदान के लिए आभार जताया ।
शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने प्रदेश के स्कूलों व कॉलेजों के विद्यार्थियों और शिक्षकों के लिए आर्ट ऑफ लिविंग द्वारा आयोजित कराए कार्यक्रमों व बच्चों को भेंट किए गए स्मार्टफोन के लिए संस्था का आभार जताया।

इस मौके पर आर्ट ऑफ लिविंग कि अंतरराष्ट्रीय योग प्रशिक्षिका व डिजिटल साथी कार्यक्रम की संयोजक कमलेश बरवाल और प्रदेश मीडिया प्रभारी तृप्ता शर्मा ने अपने संयुक्त बयान में बताया कि कोरोना काल में आर्ट ऑफ लिविंग संस्था द्वारा सामाजिक सरोकार के दायित्व को निभाते हुए प्रदेश भर में विभिन्न कार्यक्रमों के तहत जरूरतमंदों, गरीबों और आम जनमानस के हित में कार्य किया और उन्हें संस्था के सदस्यों ने मानसिक और शारीरिक संबल प्रदान करने के लिए कई कोर्स आयोजित किए । वहीं कोरोना मरीजों में प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाने के लिए इम्यून बूस्टर दवाइयां भी निशुल्क प्रदान की । उन्होंने कहा कि आर्ट ऑफ लिविंग संस्था ने प्रदेश के स्कूलों और कॉलेजों के शिक्षकों के लिए तीन दिवसीय प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले योग प्रोटोकॉल के 490 निशुल्क ऑनलाइन पाठ्यक्रम संचालित किए । संस्था के 200 शिक्षकों ने 17 सौ से अधिक लाइव सत्रों का आयोजन किया जिसके अंतर्गत 30,000 से अधिक शिक्षकों ने इस कार्यशाला को पूरा किया। वहीं करीब 25000 स्कूली शिक्षकों ने 1 घंटे तक चलने वाली अतिरिक्त तनाव मुक्त शिक्षण कार्यशाला में भी भाग लिया। हिमतत्व कार्यक्रम के अंतर्गत आर्ट ऑफ लिविंग द्वारा विशेष रूप से तैयार किए गए योगासन, प्राणायाम और ध्यान के वीडियो शिक्षा विभाग द्वारा संचालित हर घर पाठशाला कार्यक्रम के तहत लाखों विद्यार्थियों को लाभान्वित किया गया । उन्होंने कहा कि आर्ट ऑफ लिविंग संस्था भविष्य में भी इसी प्रकार समाज सेवा के अपने दायित्व को निभाते रहेगी ताकि जरूरतमंदों को उचित लाभ मिल सके ।
इस मौके पर प्रधान सचिव शिक्षा रजनीश ने मुख्यमंत्री व अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया।

इस अवसर पर मुख्य सचिव राम सुभग सिंह, अध्यक्ष रेरा डाॅ. श्रीकान्त बाल्दी, आर्ट आॅफ लिविंग फाऊंडेशन के पदाधिकारी घनश्याम चंद ,अभय शर्मा,कमलेश बरवाल,सीमा शर्मा,कमलेश चौहान, तृप्ता शर्मा, और कांता मौजूद रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed