Today News Hunt

News From Truth

मुख्यमंत्री ने जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र के लिए 31 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाएं समर्पित की

1 min read
Spread the love

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने जिला शिमला के जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र के एक दिवसीय प्रवास कार्यक्रम के दौरान क्षेत्र के लिए लगभग 31 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण किए और आधारशिलाएं रखीं। उन्होंने जुब्बल तहसील की ग्राम पंचायत जयपीड़ी माता में 61 लाख रुपये से विभिन्न बस्तियों सुंडली, नैहनार और गुंटू के लिए निर्मित बहाव जलापूर्ति योजना (जीडब्ल्यूएसएस) का शुभारम्भ किया।

मुख्यमंत्री ने छह करोड़ रुपये की लागत से जुब्बल में बनने वाली कार पार्किंग की आधारशिला रखी। उन्होंने 4.99 करोड़ रुपये से तहसील कोटखाई के ग्राम पंचायत क्यारी, पनोग, बगाहर, पराली व शिल्ली की विभिन्न बस्तियों में छूटे हुए घरों को कवर करने के लिए उठाऊ जल आपूर्ति/भूजल आपूर्ति योजना का शिलान्यास किया। ग्राम पंचायत दरकोटी, गरावग, बागडोमेहर व पांदली में छूटे हुए घरों को कवर करने के लिए 2.87 करोड़ रुपये की उठाऊ जल आपूर्ति योजना/भूजल आपूर्ति योजना, तहसील कोटखाई की ग्राम पंचायत देवगढ़, गुम्मा, हिमरी, प्रेमनगर, व नगान में छूटे हुए घरों को कवर करने के लिए 1.12 करोड़ रुपये की लागत से उठाऊ जल आपूर्ति योजना/भूजल आपूर्ति योजना का शिलान्यास किया।

इस अवसर पर खड़ापत्थर में जनसभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार इस विधानसभा क्षेत्र का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित कर रही है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष के जुलाई माह में उन्होंने इस क्षेत्र में वर्चुअल माध्यम से 270 करोड़ रुपये लागत की विभिन्न परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए थे। इस वर्ष के दौरान उन्होंने इस क्षेत्र में 301 करोड़ रुपये लागत की विभिन्न योजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए हैं।

उन्होंने कहा कि देश प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सुरक्षित हाथों में है, जिन्होंने कोरोना महामारी को प्रभावी तरीके से नियंत्रित करने के लिए समय रहते निर्णय लिए। उन्होंने लोगों से कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए फेस मास्क के उपयोग और परस्पर दूरी बनाए रखने के नियम का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने का आग्रह किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य में कई कल्याणकारी और विकासात्मक कार्यक्रम आरम्भ किए हैं, महामारी के कारण इन पर विपरीत प्रभाव पड़ा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि इस वायरस के कारण बागवानों को अपने उत्पादों के विपणन में किसी समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए कामगारों के प्रबन्ध और विपणन के लिए पर्याप्त व्यवस्था की। तीन वर्षों के कार्यकाल के दौरान राज्य सरकार ने प्रदेश का समान विकास सुनिश्चित किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेशवासियों की समस्याओं का उनके घरद्वार के समीप समाधान करने के लिए जन मंच और मुख्यमंत्री हेल्पलाइन-1100 वरदान साबित हो रही है। उन्होंने कहा कि जन मंच में 45 हजार शिकायतों और मुख्यमंत्री हेल्पलाइन-1100 में एक लाख से अधिक शिकायतों का निवारण किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार इस हेल्पलाइन में झूठे आरोप लगाने वालों और झूठी काॅल करने वाले व्यक्यिों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने अपने मंत्रिमण्डल की पहली बैठक में बिना किसी आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन पाने के लिए आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष की। इस निर्णय से राज्य के लगभग 2 लाख 90 हजार वृद्धजनों को लाभ प्राप्त हुआ है। राम ठाकुर ने कहा कि हिमकेयर योजना से राज्य के एक लाख 11 हजार लोग लाभान्वित हुए है। उन्होंने कहा कि सहारा योजना के तहत गम्भीर रोगों से ग्रस्ति रोगियों के परिवार को तीन हजार रुपये प्रतिमाह प्रदान किए जा रहे हैं। केन्द्र सरकार की उज्जवला योजना और राज्य सरकार की गृहिणी सुविधा योजना से राज्य धुंआरहित प्रदेश बना है। गृहिणी सुविधा योजना के तहत राज्य में 2 लाख 80 हजार गैस कनेक्शन प्रदान किए गए हैं। राज्य के युवाओं को स्वरोजगार उद्यम स्थापित करने के लिए मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना वरदान साबित हुई है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सशक्त नेतृत्व में केन्द्र सरकार द्वारा लिए गए ऐतिहासिक निर्णयों के बारे में भी विस्तार से बताया।

इससे पूर्व सरस्वती नगर महाविद्यालय मैदान में आगमन पर मुख्यमंत्री का स्थानीय लोगों और क्षेत्र के लोगों ने गर्मजोशी स्वागत किया।

मुख्यमंत्री ने सरस्वती नगर स्थित खेल मैदान में निर्माणाधीन सब बेस के साथ 8 लेन के 400 मीटर सिंथेटिक ट्रैक और अन्य सम्बद्ध कार्यों का निरीक्षण किया। इसके निर्माण पर 12.42 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों को इस ट्रैक को समयबद्ध पूर्ण करने के निर्देश दिए।

जय राम ठाकुर ने माता हाटकोटी मन्दिर में पूजा-अर्चना की और मां दुर्गा मन्दिर हाटकोटी में पार्किंग और सौन्दर्यकरण कार्यों का शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री ने नगर पंचायत जुब्बल की पार्किंग के लिए एक करोड़ रुपये स्वीकृत करने की घोषणा की।

वन मंत्री राकेश पठानिया,खादी बोर्ड के उपाध्यक्ष पुरषोत्तम गुलेरिया, लैंड मोर्टगेज बैंक की उपाध्यक्ष शशि बाला, एपीएमसी शिमला-किन्नौर के अध्यक्ष नरेश शर्मा, उपायुक्त शिमला अदित्य नेगी, पुलिस अधीक्षक मोहित चावला भी अवसर पर उपस्थित थे।

.0.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed