Today News Hunt

News From Truth

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए युवा उद्यमियों को किया सम्मानित कहा-युवाओं के सपनों को संबल प्रदान कर रही हैं सरकार की योजनाएं

1 min read
Spread the love

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज एक प्रतिष्ठित समाचार पत्र द्वारा आयोजित यंग एचीवर्स अवार्ड समारोह की अध्यक्षता करते हुए कहा कि वर्तमान परिदृश्य में मीडिया का महत्व एवं भूमिका निरंतर बढ़ती जा रही है।

उन्होंने कहा कि समाज के लिए विकासात्मक पत्रकारिता की भूमिका बहुत अहम है। प्रखर पत्रकारिता से न केवल राष्ट्र निर्माण को नई दिशा मिलती है बल्कि बौद्धिक चिंतन को भी बढ़ावा मिलता है। जय राम ठाकुर ने कहा कि सम्मान किसी भी व्यक्ति का हौसला बढ़ाता है और इससे अन्य लोगों को भी अपने ध्येय की ओर निरंतर आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है। आज युवा प्रगतिशील सोच के साथ आगे बढ़ रहे हैं और रोजगार तलाशने के बजाय अपना स्वयं का उद्यम स्थापित करने की भावना से मेहनत कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं के सपनों को साकार करने के लिए प्रदेश सरकार ने अनेक महत्वाकांक्षी योजनाएं आरंभ की हैं। युवा उद्यमिता को बढ़ाने में वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा आरंभ की गई मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के उत्साहजनक परिणाम सामने आए हैं और यह योजना बहुत लोकप्रिय हुई है। योजना के अंतर्गत 860 करोड़ रुपए के निवेश की 4862 परियोजनाएं स्वीकृत हो चुकी हैं। इनमें लगभग 430 करोड़ रुपए निवेश की 2593 इकाइयां स्थापित हुई हैं और 7216 लोगों को घर-द्वार के समीप ही रोजगार मिला है।

उन्होंने कहा कि युवाओं को उद्योग शुरू करने के लिए अनुकूल वातावरण मिले और उनकी उद्यमिता की जरूरतें भी रेखांकित हों, इसके लिए मुख्यमंत्री स्टार्टअप योजना भी चलाई जा रही है। प्रदेश के युवाओं में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षुओं को एक वर्ष तक 25 हजार रुपये प्रति माह आजीविका भत्ता और इनक्यूबेशन केंद्रों को तीन वर्षों के लिए 30 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। योजना के तहत 11.35 करोड़ रुपये व्यय कर 191 स्टार्टअप और इंक्यूबेशन केंद्रों को लाभ प्रदान किया गया है। प्रदेश सरकार ने हिम स्टार्ट अप योजना के तहत 10 करोड़ करोड़ रुपये का वेंचर फंड बनाया है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने बागवानी और कृषि क्षेत्रों में भी कई योजनाएं चलाई हैं जो युवाओं को एक सफल किसान बनाने में सहायक सिद्ध हो रही हैं।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर युवा उद्यमियों को विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया।

उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी, सूचना एवं जन संपर्क विभाग के निदेशक हरबंस सिंह ब्रैसकॉन, पुलिस अधीक्षक डा. मोनिका और अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

.0.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed