Today News Hunt

News From Truth

मुख्यमंत्री ने मंडी में शिवधाम की रखी आधारशिला,पर्यटन व्यवसाय के लिये बताया आकर्षण का केंद्र

1 min read
Spread the love

मंडी में शिवधाम का निर्माण 150 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से किया जाएगा, जो मंडी जिला में आने वाले पर्यटकों के लिए एक मुख्य आकर्षण होगा। यह शिवधाम मंडी के साथ-साथ देश के लोगों के लिए भी एक अनूठा स्थान होगा। यह बात मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज मंडी के कांगणीधार में बनने वाले शिवधाम की आधारशिला रखने के बाद कही। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के प्रथम चरण के कार्य को 40 करोड़ रुपये की लागत से पूरा किया जाएगा। उन्होंने लगभग 100 करोड़ रुपये की लागत से यू-ब्लाॅक के पास सार्वजनिक निजी सहभागिता से बनने वाली बहुमंजिला पार्किंग की आधारशिला भी रखी।

जय राम ठाकुर ने कहा कि इसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जाता है जिन्होंने शिवधाम परियोजना और 604 अन्य परियोजनाओं को मंजूरी प्रदान करने में राज्य का सहयोग किया जो वन विभाग की मंजूरी के बिना शुरू नहीं हो पा रहे थे। उन्होंने कहा कि बहुमंजिला पार्किंग से शहर के लोगों व पर्यटकों को सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि राज्य को वन विभाग की मंजूरी मिलते ही मंडी शहर में 27 करोड़ रुपये की लागत से अनाज मंडी का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वित्त आयोग ने भी मंडी केे ग्रीन फिल्ड हवाई अड्डे के लिए एक हजार करोड़ रुपये और कांगड़ा हवाई अड्डे के विस्तार के लिए 400 करोड़ रुपये की सिफारिश की है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कांगणीधार में शिवधाम को 9.5 हेक्टेयर क्षेत्र में बनाया जाएगा और यह छोटी काशी मंडी आने वाले पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण होगा। उन्होंने कहा कि शिवधाम में 12 ज्योतिर्लिंग के प्रतिरूप, भगवान शिव और गणेश की मूर्ति की स्थापना की जाएगी और म्यूज़ियम, फूड कोर्ट, हर्बल गार्डन, नक्षत्र वाटिका, एम्फी थियेटर, ओरिएंटेशन केंद्र और कार पार्किंग का निर्माण किया जाएगा।

जय राम ठाकुर ने कहा कि मंडी शहर में पिछले 3 वर्षों के दौरान 300 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का कार्यन्वयन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मंडी शहर के लिए 82.18 करोड़ रुपये की जलापूर्ति योजना से शहर के 50 हजार से ज्यादा लोगों को बेहतर जलापूर्ति होगी। उन्होंने कहा कि शहर के लोगों को विक्टोरिया ब्रिज के पास 21 करोड़ रुपये का पुल समर्पित किया गया है। उन्होंने कहा कि एशियन विकास बैंक (एडीबी) के सहयोग से मंडी शहर के सौन्दर्यीकरण पर 40 करोड़ रुपये खर्च किए गए हंै। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के अन्तर्गत टारना मंदिर का सौन्दर्यीकरण ब्यास नदी के किनारे आरती घाटों का विकास, इन्दिरा मार्केट का सौन्दर्यीकरण किया गया है। उन्होंने कहा 7.50 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले पर्यटन संस्कृति केंद्र का कार्य पूरा होने वाला है। मंडी शहर के उपनगरों के लोगों की सुविधा के लिए 68.57 करोड़ रुपये की मल निकासी (सीवरेज) योजना बनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि कांगणीधार में 30 करोड़ रुपये की लागत से संस्कृति सदन भी बनाया जा रहा है। यह सभी परियोजनाएं मंडी शहर को राज्य का प्रमुख पर्यटन स्थल बनाने में सहायक सिद्ध होंगी।

जय राम ठाकुर ने कहा कि पिछले कल विधानसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस पार्टी के अन्य विधायकों का व्यवहार और आचरण अत्यन्त निन्दनीय है और राज्य की समृद्ध संस्कृति के विरूद्ध है। उन्होंने कहा कि इससे पता चलता है कि कांग्रेस पार्टी आज एक नेतृत्वहीन, दिशाहीन और मुद्दाविहीन पार्टी है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेताओं में अपना वर्चस्व दिखाने की होड़ लगी है ताकि केंद्रीय नेताओं का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया जा सके।

जय राम ठाकुर ने कहा कि शहर के सौन्दर्यीकरण के प्रयास किए जाएंगे जिसके लिए मास्टर प्लान तैयार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी बिजली की तारों को भूमिगत किया जाएगा और श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए ब्यास के घाटों को विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जेल रोड़ में स्थित जेल को किसी दूसरी उपयुक्त जगह पर स्थानातंरित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रभावी यातायात प्रबंधन के लिए कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि शहर को अपराध मुक्त (क्राइम-फ्री) बनाने के लिए शिमला स्थित कंमाड संेटर के साथ सीसीटीवी जोड़ा जाएगा।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने गुरू रविदास जयंती की प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं भी दीं।

भाजपा के राज्य प्रभारी अविनाश राय खन्ना ने कहा कि पिछले कल विधानसभा में हुई घटना गैर जिम्मेदाराना और अनुचित थी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेता इस स्तर तक गिर गए कि उन्होंने राज्यपाल के साथ गुंडागर्दी व धक्कामुक्की की, जिसके कारण देवभूमि की छवि धूमिल हुई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोग कांग्रेस को वर्ष 2022 के विधानसभा चुनाव और उससे पहले नगर निगम चुनावों में उपयुक्त जवाब देंगे।

जल शक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने मंडी को नगर निगम बनाए जाने के लिए शहरवासियों की तरफ से मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में प्रदेश के सभी 68 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में भारी मतों से लोकसभा की चारों सीटों में जीत हासिल करके राज्य में इतिहास रचा गया है। उन्होंने कहा कि गत तीन वर्षों में राज्य में अभूतपूर्व विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि मंडी को स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित करने के लिए मास्टर प्लान बनाया जाएगा।

सांसद राम स्वरूप शर्मा ने मंडी में शिव धाम के विकास के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि मंडी जिला में आने वाले पर्यटकों के लिए यह आकर्षण का विशेष केंद्र होगा। उन्होंने कहा कि पिछले तीन वर्षों में मंडी मंे सर्वांगीण विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि आज मंडी में एक मेडिकल काॅलेज, क्लस्टर विश्वविद्यालय, आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय आदि हैं। उन्होंने कहा कि मंडी में ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के निर्माण के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

विधायक राकेश जम्वाल, कर्नल इंद्र सिंह, विनोद कुमार, हीरा लाल, इंद्र सिंह गांधी, जवाहर ठाकुर, प्रकाश राणा, एचपीएसआईडीसी के उपाध्यक्ष प्रोफेसर राम कुमार, मिल्कफेड के अध्यक्ष निहाल चंद शर्मा, वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष राजबली, जिला भाजपा अध्यक्ष रणवीर सिंह, जिला परिषद अध्यक्ष पाल वर्मा, बाल कल्याण परिषद की महासचिव पायल वैद्य, नगर परिषद मंडी की अध्यक्षा सुमन ठाकुर, उपायुक्त मंडी ऋग्वेद ठाकुर, एचपीटीडीसी की प्रबंध निदेशक कुमुद सिंह और पुलिस अधीक्षक मंडी शालिनी अग्निहोत्री भी उपस्थित थीं।

About The Author

2 thoughts on “मुख्यमंत्री ने मंडी में शिवधाम की रखी आधारशिला,पर्यटन व्यवसाय के लिये बताया आकर्षण का केंद्र

  1. Wow, superb blog layout! How lengthy have you ever been running
    a blog for? you made running a blog look easy.
    The overall look of your site is magnificent, let alone the content material!
    You can see similar here e-commerce

  2. Admiring the commitment you put into your website and detailed information you offer.
    It’s awesome to come across a blog every once in a while that isn’t
    the same old rehashed information. Excellent read! I’ve bookmarked your site and I’m including your RSS feeds to my Google account.
    I saw similar here: Dobry sklep

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed