Today News Hunt

News From Truth

प्रदेश के प्रख्यात साहित्यकारों ने शूलिनी विश्वविद्यालय में हिमाचल के लोक साहित्य पर की चर्चा-साझा किये अपने विचार व अनुभव

1 min read
Spread the love

बेल्स्ट्रिस्टिक-लिटरेचर सोसाइटी, अंग्रेजी विभाग द्वारा  हिमाचल लोक साहित्य पर एक सत्र आयोजित किया गया , जिसका शीर्षक था, ‘ब्रिजस अक्रॉस टाइम – हिमाचल की लोक कल्पना।’ कार्यक्रम के वक्ताओं में प्रोफ़ेसर मीनाक्षी एफ पॉल, इंगलिश डिपार्टमेंट ऑफ़ इवनिंग स्टडीज़, हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय  की प्राचार्य और  शिमला के लेखक, फोटोग्राफर और क्यूरेटर प्रोफेसर ,डॉ सिद्धार्थ पांडे शामिल थे।
प्रो मीनाक्षी पॉल ने अपनी बचपन की कुछ यादों को साझा करके अपनी बात शुरू की और कैसे हिमाचली लोक साहित्य कहीं अलग तो कहीं एक समान है। उन्होंने लोक कथाओं के महत्व और धार्मिक और धर्मनिरपेक्ष लोक साहित्य के एक-दूसरे के साथ परस्पर संबंध  पर चर्चा की। उन्होंने हिमाचली लोक साहित्य से जुड़ी कुछ कहानियाँ भी सुनाईं।

डॉ। सिद्धार्थ ने हिमाचली लोक साहित्य के बारे में अपनी अंतर्दृष्टि साझा की और  कहा कि  कैसे ये किस्से हमें अपने आप में एक आइना दिखाते हैं। उन्होंने लोक साहित्य को प्रकृति और परिदृश्य के महत्व के बारे में बताया। उन्होंने अपनी पसंदीदा पुस्तकों में से कुछ कहानियाँ भी साझा कीं।
इसके बाद एक बहुत ही जानकारीपूर्ण चर्चा हुई जिसमें प्रोफेसर मंजू जैदका, डॉ। पूर्णिमा, नीरज पिज़ार और साक्षी सुंदरम ने भाग लिया।  विभाग की प्रमुख प्रो मंजू जैदका ने कहा कि अब एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया  जाएगा ,उन्होंने आगे बताया कि 2 अक्टूबर की छुट्टी होगी इसलिए  अब अगली चर्चा 9 अक्टूबर को होगी ।

About The Author

1 thought on “प्रदेश के प्रख्यात साहित्यकारों ने शूलिनी विश्वविद्यालय में हिमाचल के लोक साहित्य पर की चर्चा-साझा किये अपने विचार व अनुभव

  1. Wow, amazing weblog structure! How lengthy have you been running a blog for?
    you make running a blog glance easy. The entire look
    of your website is excellent, as neatly as the content!

    You can see similar here najlepszy sklep

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed