Today News Hunt

News From Truth

जयराम सरकार ने पूरा किया तीन साल का कार्यकाल-देश के रक्षामंत्री ने बताया उपलब्धियों भरा

1 min read
Spread the love

हिमाचल सरकार का तीन वर्ष का कार्यकाल पूरा होने के अवसर पर आज शिमला के पीटरहाॅफ होटल में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह को दिल्ली से वर्चुअल माध्यम से सम्बोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्य सरकार की शानदार और अभूतपूर्व उपलब्धियों के लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के प्रयासों की सराहना की।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का देश को एक बड़ा तोहफा है जो हिमाचल प्रदेश जैसे पहाड़ी राज्यों के लिए वरदान साबित हो रही है। इस योजना के प्रभावी कार्यान्वयन में हिमाचल प्रदेश को दूसरा स्थान मिलने पर उन्होंने मुख्यमंत्री को बधाई दी।

केन्द्रीय रक्षा मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा हाल ही में समर्पित अटल टनल रोहतांग न केवल लाहौल स्पीति ज़िला के लोगों को लाभान्वित करेगी बल्कि यह सामरिक दृष्टि से भी बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने हिमाचल प्रदेश को वीरभूमि का नाम देते हुए कहा कि प्रदेश के लगभग हर परिवार से एक सेवारत जवान अथवा पूर्व सैनिक है।

प्रदेश भाजपा सचिव त्रिलोक जम्वाल ने इस अवसर पर राष्ट्रीय भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा का सन्देश पढ़कर सुनाया।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार का तीन वर्ष का कार्यकाल समाज के प्रत्येक वर्ग के कल्याण और प्रदेश के हर क्षेत्र के विकास को समर्पित रहा है। इस दौरान राज्य सरकार ने हिमाचल प्रदेश को देश का सर्वाधिक विकसित राज्य बनाने की दिशा में अनेक कदम उठाए। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण राज्य सरकार को इस अवसर पर बड़ा समारोह आयोजित करने का अवसर नहीं मिला और इस महामारी की मानक संचालन प्रणाली की अनुपालना करते हुए सादगी के साथ समारोह मनाया गया।

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश के 5.70 लाख पात्र लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जा रही है। लोगों की समस्याओं के त्वरित समाधान के उद्देश्य से जन मंच और मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन-1100 आरम्भ की गई हंै जबकि गरीब लोगों को स्वास्थ्य देखभाल सुविधा प्रदान करने के लिए हिमकेयर योजना आरम्भ की गई है। इस योजना के अंतर्गत अभी तक 121 करोड़ रुपये खर्च कर 1.25 लाख परिवारों को लाभ पहुंचाया गया है। इसी तरह, गंभीर रूप से बीमार रोगियों के परिवारों को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से सहारा योजना भी क्रियान्वित की जा रही है जिसके अंतर्गत प्रतिमाह 3000 रुपये की वित्तीय सहायता का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत पात्र परिवारों को 2.90 लाख गैस कनेक्शन निःशुल्क प्रदान किए गए हैं। इस योजना के परिणामस्वरूप हिमाचल देश का पहला धंुआ रहित राज्य बन गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले वर्ष धर्मशाला में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर मीट में 96 हजार करोड़ रुपये के समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किए गए और एक माह की अवधि के भीतर ही 13,500 करोड़ रुपये का ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह आयोजित किया गया, जिसमें से 10 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं पर कार्य आरम्भ हो चुका है। प्राकृतिक कृषि को बढ़ावा देने के लिए राज्य में प्राकृतिक खेती-खुशहाल किसान योजना कार्यान्वित की गई है और अभी तक राज्य के एक लाख परिवार इससे जुड़ चुके हैं। उन्होंने कहा कि युवाओं को स्वरोज़गार अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना भी आरम्भ की गई है इसके अंतर्गत स्वरोज़गार के लिए उद्यम आरम्भ करने पर युवाओं को 40 लाख तक के ऋण पर 25 प्रतिशत जबकि महिलाओं एवं बालिकाओं को 30 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश अगले वर्ष 25 जनवरी को अपने राज्यत्व की स्वर्ण जयन्ती मनाने जा रहा है जिसे शानदार तरीके से आयोजित किया जाएगा। बीते तीन वर्षों में प्रदेश सरकार को भरपूर सहयोग देने के लिए उन्होंने प्रदेश की जनता का आभार व्यक्त किया।

मुख्यमंत्री ने प्रदेश को एनडीआरएफ की एक बटालियन स्वीकृत करने और वन रैंक-वन पेंशन स्वीकृत करने के लिए केन्द्रीय रक्षा मंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि 3300 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित अटल टनल रोहतांग प्रदेश के लोगों को पूर्व प्रधानमंत्री श्री वाजपेयी का सबसे बड़ा तोहफा है। उन्होंने कहा कि जगत प्रकाश नड्डा जब केन्द्र में स्वास्थ्य मंत्री थे तब प्रदेश के लिए बिलासपुर में एम्स के साथ-साथ तीन मेडिकल काॅलेज स्वीकृत किए गए।

केन्द्रीय वित्त एवं कार्पोरेट मामलों के राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने नई दिल्ली से इस कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए प्रदेश सरकार के तीन वर्ष के सफल और शानदार कार्यकाल के लिए सरकार और लोगों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने कई योजनाएं आरम्भ की हैं ताकि केन्द्र सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने से वंचित रहे लोगों को लाभान्वित किया जा सके। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के कुशल नेतृत्व में भारत एक मजबूत राष्ट्र बनकर उभरा है। उन्होंने कहा कि हिमाचल को 500 करोड़ रुपये का ब्याजमुक्त ऋण प्रदान किया गया है ताकि धन के अभाव में विकास की गति प्रभावित न हो।

अनुराग ठाकुर ने इस दौरान रक्षा मंत्री को हिमाचली टोपी और शाॅल से सम्मानित किया।

राज्य भाजपा प्रभारी अविनाश राय खन्ना ने कहा कि केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में समाज के प्रत्येक वर्ग का कल्याण और विकास सुनिश्चित किया है। उन्होंने कहा कि श्री वाजपेयी की जयन्ती पर प्रधानमंत्री ने किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश के 9 करोड़ किसानों के खातों में 18 हजार करोड़ रुपये की अतिरिक्त किश्त हस्तांतरित की। उन्होंने कहा कि गृहिणी सुविधा योजना से गरीब और जरूरतमंद लोगों को निःशुल्क गैस कनेक्शन की सुविधा मिली है। राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से समाज का हर वर्ग लाभान्वित हुआ है। उन्होंने राज्य सरकार के अधिकारियों से सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों को प्रभावी ढंग से लागू करने का आग्रह किया।

पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने भी इस समारोह को वर्चुअल माध्यम से सम्बोधित किया और राज्य सरकार की नई पहल और उपलब्धियों की सराहना की। उन्होंने आशा जताई कि केन्द्रीय नेतृत्व के मार्गदर्शन और मुख्यमंत्री के प्रयासों से हिमाचल, देश का सर्वाधिक विकसित राज्य बनेगा।

राज्य भाजपा सचिव कुसुम सदरेट ने इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार का सन्देश पढ़कर सुनाया।

राज्य भाजपा सह-प्रभारी संजय टंडन ने वर्तमान राज्य सरकार के तीन वर्ष का कार्यकाल पूरा होने पर राज्य के लोगों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकारों के डबल इंजन के कारण राज्य का तेजी से विकास सुनिश्चित हुआ है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में वन नेशन, वन फ्लैग, वन नेशन-वन ग्रिड, वन नेशन-आधार कार्ड, वन नेशन-वन कार्ड का सपना साकार हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण ने यह सुनिश्चित किया है कि सहायता राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा हो।

शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने मुख्यमंत्री और अन्य उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत करते हुए राज्य सरकार की विभिन्न उपलब्धियों की जानकारी दी।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने कहा कि प्रदेश सरकार के वर्तमान कार्यकाल में राज्य ने अभूतपूर्व विकास किया है। उन्होंने कहा कि राज्य को केन्द्र सरकार और कई स्वतंत्र एजेंसियों द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में शानदार उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया गया है।

प्रदेश सरकार की तीन वर्ष की उपलब्धियों पर आधारित वृतचित्र ‘सुशासन और विश्वास के, तीन साल विकास के’ प्रस्तुत किया गया, जिसे सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग ने तैयार किया।

केन्द्रीय रक्षा मंत्री और मुख्यमंत्री ने सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा राज्य सरकार की तीन वर्ष की उपलब्धियों पर प्रकाशित काॅफी टेबल बुक- ‘सुशासन और विश्वास के, तीन साल विकास के’ का विमोचन किया। प्रदेश सरकार की उपलब्धियों पर आधारित एक अन्य पुस्तिका का भी इस अवसर पर विमोचन किया गया।

इस अवसर पर उपस्थित लोगों ने प्रधानमंत्री के कार्यक्रम ‘मन की बात’ का प्रसारण भी देखा।

मुख्यमंत्री ने इससे पूर्व रिज पर स्थापित अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। राज्य भाजपा प्रभारी अविनाश राय खन्ना, सह-प्रभारी संजय टंडन, शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री डाॅ. राम लाल मारकण्डा ने भी श्री वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी।

जय राम ठाकुर ने इस अवसर पर रिज पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया।

मुख्य सचेतक नरेन्द्र बरागटा, विधायक जवाहर ठाकुर, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार त्रिलोक जम्वाल, महापौर सत्या कौंडल, महासचिव बाल कल्याण परिषद् पायल वैद्य, उपाध्यक्ष हस्तशिल्प एवं हथकरघा निगम संजीव कटवाल, अध्यक्ष कैलाश फेडरेशन रवि मेहता, मुख्य सचिव अनिल खाची, अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह मनोज कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव जे.सी. शर्मा, पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू, सचिव सामान्य प्रशासन देवेश कुमार सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed