Today News Hunt

News From Truth

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को कृतज्ञ राष्ट्र ने किया नमन – शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने रिज स्थित उनकी आदमकद प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर दी श्रद्धांजलि

1 min read
Spread the love


राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने शान्ति,अहिंसा,सत्याग्रह और असहयोग के माध्यम से आंदोलन का अद्वितीय मार्ग सुझाया जिसका अनुसरण कर स्वतन्त्र भारत का मार्ग प्रशस्त हुआ ।शहरी विकास,आवास,नगर नियोजन,संसदीय कार्य,विधि एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजली अर्पित करने के उपरान्त नगर निगम शिमला द्वारा आयोजित स्वच्छता एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम के अवसर पर यह विचार व्यक्त किए ।
उन्होने बताया कि महात्मा गांधी आत्मनिर्भर ग्राम, स्वच्छता, सादगी और ग्राम स्वराज्य के पुरोधा थे । उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश को विकसित राष्ट्रों की श्रेणी में शामिल करने के लिए महात्मा गांधी की शिक्षा स्वच्छता को अपनाया जिसका सम्पूर्ण देश अनुसरण कर रहा है।
उन्होने कहा कि स्वच्छता को हमे जीवन के अनिवार्य अंग के रूप में अपनाना चाहिए । उन्होने शिमला में पर्यावरण सुरक्षा और हरित वातावरण के विस्तार के लिए पौधारोपण की आवश्यकता पर बल दिया । उन्होने पौधारोपण कार्यक्रम के अन्र्तगत चिनार का पौधा रोपित किया ।
इस अवसर पर सूचना सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा महात्मा गांधी के शिमला प्रवास के संस्मरणों को उकेरते छाया चित्रों की प्रर्दशनी का आयोजन भी किया गया ।
उन्हांेने आज शिमला के तहबाजारियों को तहबाजारी प्रमाण पत्र भी वितरित किए ।उन्होने बताया कि शिमला शहर के विभिन्न क्षेत्रों में आजीविका कमा रहे तहबाजारियों के लिए यह प्रमाण पत्र उनके पहचान में कारगर साबित होंगे जिससे तहबाजारी सुगमता से अपना कार्य कर सकेंगे।उन्होने आज युवा मोर्चा एवं महिला मोर्चा द्वारा जाखू वार्ड के कोरस्टोफन में भी स्वच्छता अभियान का उद्घाटन किया ।
रिज मैदान पर स्थापित पदमदेव परिसर में भाषा कला एवं संस्कृति विभाग द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन के विभिन्न पहलुओं तथा स्वतंत्रता संग्राम में उनके सहयोग तथा अफ्रीका प्रवास के दौरान किए गए उल्लेखनीय कार्यों व शिमला आगमन पर आधारित छायाचित्र की प्रर्दशनी लगाई गई ।जिला प्रशासन एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश देते हुए बैनर पदम देव परिसर में स्थापित किए गए।

इस अवसर पर नगर निगम महापौर सत्या कौंडल,उप महापौर शैलेन्द्र चैहान,पार्षद डा. किमी सूद,जगजीत बग्गा,आरती चैहान,दीपक शर्मा,राजेन्द्र चैहान,हिमफैड के अध्यक्ष गणेश दत,मण्डलाघ्यक्ष राजेश शारदा, सचिव शहरी विकास, रजनीश कुमार, उपायुक्त शिमला अमित कश्यप,पुलिस अधीक्षक मोहित चावला,आयुक्त नगर निगम पंकज राय,उप निदेशक भाषा कला एवं संस्कृति विभाग प्रेम प्रशाद पंडित उपस्थित थे

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed