Today News Hunt

News From Truth

उप-चुनाव के दौरान स्थापित कुल 2796 मतदान केंद्रों में से 1383 मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग से की जाएगी मतदान प्रक्रिया की निगरानी

1 min read
Spread the love


राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सी.पालरासु ने बताया कि मंडी लोकसभा तथा फतेहपुर, अर्की और जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनावों में 50% मतदान केंद्रों को वेबकास्टिंग के माध्यम से जोड़ा जा रहा है। उप-निर्वाचन के लिए स्थापित कुल 2796 मतदान केंद्रों में से 1383 मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग सुविधा उपलब्ध रहेगी।
उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव करवाने तथा मतदाताओं में विश्वास बहाली के दृष्टिगत सभी अतिसंवेदनशील (क्रिटिकल) अथवा संवेदनशील (वल्नरेबल), कुल मतदान केंद्रों के 50% जिनमें पूरक मतदान केंद्र भी शामिल हैं, इनमें से जो भी अधिक हो, उतने मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैैं।
इन निर्देशों की पालना तथा मतदान प्रक्रिया की प्रभावी निगरानी के उद्देश्य से मंडी संसदीय क्षेत्र के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में स्थापित 2365 मतदान केंद्रों में से 1168 मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है।
उन्होंने बताया कि फतेहपुर, अर्की व जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्रों के उप-निर्वाचन के लिए स्थापित कुल 431 मतदान केंद्रों में स्थित 215 केंद्रों को वेबकास्टिंग से जोड़ा गया है। वेब-कास्टिंग के दौरान मतदान की गोपनीयता का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा।
000

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed