Today News Hunt

News From Truth

शिमला ग्रामीण की पाहल पंचायत के कड़ैची में मुख्यमंत्री ग्राम कौशल योजना के तहत तिमाही प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न

1 min read
Spread the love

पारंपरिक कलाओं के उत्थान के लिए हिमाचल सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ”मुख्यमंत्री ग्राम कौशल योजना” के तहत पाहल पंचायत के कड़ैची गांव में बांस से उत्पाद तैयार करने के लिए 3 माह का प्रशिक्षण शिविर संपन्न हो गया ।

इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से विकास कार्यालय से बिमला शर्मा ने भाग लिया । उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम से ग्रामीण स्वरोजगार में बहुत सुधार हुआ है और इस योजना के प्रति लोगों का रुझान बढ़ा है ।

पाहल पंचायत की ओर से उपाध्यक्ष गिरीश शर्मा ने कार्यक्रम में शिरकत की और खण्ड कार्यालय को योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए धन्यवाद दिया । पंचायत उप प्रधान ने बताया कि इस योजना के तहत प्रशिक्षण देने वाले को 7500 रुपये और प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले को 3000 रुपये प्रति माह के हिसाब से प्रदान किये जाते हैं । उन्होंने बताया कि प्रशिक्षित समूहों को आने वाले समय में खंड द्वारा ही उत्पादों की बिक्री के लिए स्टॉल भी उपलब्ध करवाए जाएंगे ।

उन्होंने बताया कि यह इस तरह का दूसरा प्रशिक्षण कार्यक्रम था और इससे पहले एक अन्य समूह को पाहल पंचायत के नहेवट गांव में लोहे के उत्पाद बनाने का प्रशिक्षण और सहायता प्रदान की गई थी।

About The Author

You may have missed