Today News Hunt

News From Truth

शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज का दावा- स्वच्छ वातावरण, शुद्ध पेयजल और अच्छी स्वास्थ्य सुविधाओं के मामले में हिमाचल प्रदेश पूरे देश में अग्रणी है

1 min read
Spread the love

सबसे पहले उन्होंने महात्मा गांधी जंयती और देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती के अवसर पर समस्त प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार सामाजिक विकास के माडॅल के साथ आगे बढ़ रही है।

पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि शिमला शहर देश के टॉप 60 स्वच्छ शहरों में शामिल हुआ है। शिमला का स्थान 2019 में 128, 2020 में 65, 2021 में 102 तथा इस वर्ष 56 रहा है। ये आज तक के इतिहास में स्वच्छता के क्षेत्र में शिमला का सर्वश्रेष्ठ रैंक है। इसके लिए उन्होंने सफाई कर्मचारियों, शहरवासियों और नगर निगम के अधिकारियों-कर्मचारियों को बधाई दी। उन्होंने बताया कि नॉर्थ जोन में स्वच्छता के मामले में हिमाचल चौथे स्थान पर आया है। पिछले वर्ष हिमाचल की रैकिंग पांचवी थी यानी हमने इस क्षेत्र में भी सुधार किया है।

              सुरेश भारद्धाज ने कहा कि हिमाचल प्रदेश की जयराम सरकार ने पीने के पानी की गुणवता के मामले में समस्त देश में प्रथम स्थान हासिल किया है। जिसके लिए आज ही दिल्ली में हिमाचल प्रदेश सरकार को समान्नित किया गया है। स्वच्छ पेयजल का अच्छे स्वास्थ्य से सीधा संबंध है। उन्होंने कहा हिमाचल के इतिहास में वर्ष 2018 तक 7.63 लाख नल कनेक्शन लगे थे जबकि जल जीवन मिशन के तहत प्रदेश की जयराम सरकार ने तीन वर्षों में ही 8 लाख 65 हजार नल कनेक्शन लगाए गए हैं। इससे यह साबित होता है कि प्रदेश के स्वास्थ्य को लेकर डबल इंजन की सरकार कितनी प्रतिबद्ध है।
उन्होंने इस विशेष उपलिब्ध के लिए जलशक्ति मंत्रालय और उसके अधिकारियों को बहुत-बहुत बधाई देते हुए डबल इंजन सरकार के सामाजिक विकास माडॅल को विकास का श्रेष्ठ माडॅल बताया। 
उन्होंने कहा कि प्रदेश की जयराम सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्र में भी शानदार कार्य किया है। प्रधानमंत्री जी द्वारा एम्स का उद्घाटन 5 अक्तूबर को तय हुआ है। ये हिमाचल प्रदेश की जनता के लिए विशेष उपलब्धि है। कोरोना काल के समय प्रदेश सरकार ने पूरे देश में सबसे अच्छा काम करके प्रदेश के आम जन मानस का स्वास्थ्य को सुरक्षित किया है। कोविड टीकाकरण अभियान में प्रदेश की जयराम सरकार ने दोनों चरणों में पूरे देश में प्रथम स्थान हासिल किया है। साथ ही आत्मनिर्भर व रोजगार युक्त हिमाचल प्रदेश के सपने को पूर्ण करने के लिए बल्क ड्रग पार्क की डीपीआर बन चुकी है। जिससे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर प्रदेश के 30 हजार युवाओं को रोजगार प्राप्त होगा। उन्होंने कहा चाहे स्वास्थ्य का क्षेत्र हो,  शिक्षा का क्षेत्र हो, स्वच्छ जल देने की बात हो या आत्म निर्भर हिमाचल की बात हो; डबल इंजन की सरकार ने हर स्तर पर प्रदेश की जनता को बेहतर शासन  व्यवस्था प्रदान की है। यही वजह है कि प्रदेश की जनता खुद कह रही है कि हमें फिर बीजेपी की सरकार बनानी है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed