Today News Hunt

News From Truth

राजधानी के जलसंकट को लेकर शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने किया गिरी पेय जल योजना का औचक निरीक्षण,सभी प्रबन्धों की ली जानकारी

1 min read
Spread the love

शहरी विकास, आवास, नगर नियोजन, संसदीय कार्य, विधि एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने वर्तमान में शिमला शहर में जल संकट की समस्या के मद्देनज़र आज गिरी परियोजना का औचक निरीक्षण कर शिमला शहर के लिए पानी की आपूर्ति को सुचारू बनाए रखने के लिए सभी प्रबंधों की जानकारी ली।
उन्होंने बताया कि भारी गर्मी एवं कम बारिश के कारण सियोग, कोटी बरांडी और नौणी खड्ड के साथ-साथ गिरी में भी पानी घटा है, जिससे जल संकट उत्पन्न हुआ। उन्होंने अधिकारियों को परियोजना के तहत पानी आपूर्ति की निरंतरता को बनाए रखने तथा बारिश अथवा सूखे की स्थिति में आपूर्ति बाधित न हो इस संबंध में वैकल्पिक व्यवस्था को सुनिश्चित करने के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की।
उन्होंने कहा कि विगत दिनों मंे शिमला नगर में पर्यटकों की भयंकर आमद तथा होटलों में शत-प्रतिशत अधिग्रहण के कारण भी पानी आपूर्ति की शिमला शहर व आसपास के क्षेत्रों में बाधा उत्पन्न हुई है।
उन्होंने गाद की समस्या को कम करने के लिए परियोजना में स्थापित किए ट्यूब सैटलर के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि इनके स्थापना से गाद की समस्या कम होगी तथा पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सकेगी। उन्होंने कहा कि जल्द ही स्थापित ट्यूब सैटलर का उद्घाटन किया जाएगा।  
उन्हांेने कहा कि हाईटेंशन लाइन पर दो पेड़ गिरने के कारण बाधित विद्युत आपूर्ति को पुनः संचालन के लिए 18 घंटे लगने के कारण भी पंप के कार्य की क्षमता में विघन पड़ा, जिससे आपूर्ति बाधित हुई थी, जिसे अब ठीक कर लिया गया है।
उन्होंने कहा कि निरंतर जलापूर्ति के लिए नया शेड्यूल जारी किया गया है, जिसे अपनाया जाएगा लेकिन फिलवक्त जलापूर्ति शिमला शहर में वैकल्पिक दिनों के आधार पर ही की जाएगी। जल्द ही नए शेड्यूल के आधार पर आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी।
उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में पानी की कमी होगी शिमला जल प्रबंधन निगम निःशुल्क उन क्षेत्रों में पानी के टैंक की उपलब्धता सुनिश्चित करेगा, जिसके लिए हेल्पलाइन नम्बर 0177-2658916 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed