Today News Hunt

News From Truth

शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने किया डी डी यू अस्पताल में स्थापित ऑक्सीजन प्लांट का उदघाटन -एक दिन में होगा 4 लाख 32000 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन

1 min read
Spread the love

दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल शिमला में स्थापित ऑक्सीजन प्लांट कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान प्रदेश में ऑक्सीजन की आवश्यकता एवम मांग के अनुरूप आपूर्ति के लिए अत्यंत लाभदायक सिद्ध होगा। शहरी विकास आवाज नगर नियोजन संसदीय कार्य विधि एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने आज प्लांट के उद्घाटन के उपरांत यह विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 21 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की खपत है जबकि 65 मिट्रिक टनऑक्सीजन उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा प्रदेश को पांच स्थानों के लिए ऑक्सीजन प्लांट आवंटित किए गए थे।
उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय स्वास्थ मंत्री हर्षवर्धन का आभार व्यक्त किया। उन्होंने दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल मैं इस प्लांट की स्थापना के लिऐ मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का भी आभार व्यक्त किया।

उन्होंने बताया कि इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा प्लांट व मशीनरी उपलब्ध करवाई गई जब की सिविल वर्क प्रदेष सरकार द्वारा करवाया गया है।
उन्होंने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल को कोविड-19 के उपचार के लिए पूर्ण रूप से उपयोग में लाया जा रहा है जिसके कारण यह प्लांट अस्पताल की ऑक्सीजन की आपूर्ति करने मैं महत्वपूर्ण होगा। इस प्लाट के अंतर्गत 300 लीटर प्रति मिनट तथा एक दिन में 4 लाख 32000 लीटर ऑक्सीजन उत्पादित की जाएगी। उन्होंने कहा कि रामपुर कनेरी अस्पताल तथा रोडू केंद्र के लिए प्लांट स्थापित करने हेतु रिक्वायरमेंट केंद्र सरकार को भेजी गई है भविष्य में आवश्यकता अनुरूप इन प्रांतों की स्थापना करने का प्रयास किया जाएगा। इस अवसर पर चिकित्सा अधीक्षक रविंद्र मोकटा , nodal officer डॉक्टर राजेश राणा, एसएम ओ डॉक्टर प्रवीण चौहान , डॉक्टर एस एस नेगी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुरेखा भी उपस्थित थे

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed