Today News Hunt

News From Truth

शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर आयोजित 75वें हिमाचल दिवस पर शहरी विकास मंत्री ने ली परेड की सलामी

1 min read

????????????????????????????????????

Spread the love
शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर 75वें हिमाचल दिवस के मौक़े पर शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने परेड की सलामी ली और उपस्थित जन समूह को सम्बोधित किया । उन्होंने जहां प्रदेश के विकास का श्रेय अबतक रही सभी राज्य सरकारों को दिया वहीं वर्तमान में विकास के क्षेत्र में नए पंख लगने की बात कही । उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट सेवाओं के लिए आधा दर्जन से अधिक लोगों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया । इस मौके पर स्कूली बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए ।

75वें हिमाचल दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुभकामना संदेश के प्रति आभार व्यक्त करते हुए शहरी विकास, आवास, नगर नियोजन, संसदीय कार्य, विधि एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर आयोजित कार्यक्रम में कहा कि प्रदेश वासियों की कड़ी मेहनत से ही हिमाचल प्रदेश प्रगति के पथ पर आगे बढ़ा है और देश के बड़े राज्यों के लिए भी विकास का आदर्श बन कर उभरा है।
उन्होंने कहा कि राज्य के गठन के बाद हिमाचल प्रदेश ने विकास की राह पर तेजी से अपने कदम आगे बढ़ाएं है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश की पहचान केवल पहाड़ी राज्य नहीं बल्कि विकासात्मक तथा गरीबों के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं से भी है, जिनका अनुसरण अन्य राज्य भी कर रहे हैं।  
उन्होंने कहा कि प्रदेश की साक्षरता दर पहले 10 प्रतिशत थी जो अब बढ़कर 99 प्रतिशत हो गई है। हिमाचल प्रदेश साक्षरता की दर से भारत में दूसरे स्थान पर है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश को सेब राज्य से जाना जाता है। 5 हजार करोड़ से अधिक आर्थिकी वाला यह कारोबार जहां प्रदेश के लोगों के लिए रोजगार के अवसर प्रदान कर रहा है वहीं बाहरी क्षेत्रों से आए लोग भी इस व्यवसाय से जुड़ कर लाभान्वित हो रहे हैं।
उन्होंने कहा कि बिजली उत्पादन में हिमाचल देश के श्रेष्ठ राज्यों में शामिल है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने हिमाचल वासियों को दिए गए संदेश में पर्वत माला योजना का उल्लेख किया है, जिससे प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा व रोजगार सृजन होगा।
उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत शिमला शहर की सड़कों को चौड़ा तथा ओवर ब्रिज, फ्लाई ओवर तथा बुजुर्ग लोगों के लिए वर्षा शालिका तथा युवाओं के लिए ओपन जिम निर्माण कार्य में तेजी लाई है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा नगर वासियों को उनके ढारे तथा मकान का हक दिलवाने के लिए 2 बिश्वे में ढारे तथा मकान को नियमित करने का कानून प्रदेश सरकार द्वारा विधानसभा में पारित किया गया। उन्हांेने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा गरीब व असहाय लोगों के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं आरम्भ की गई है ताकि पंक्ति के अंतिम व्यक्ति को उसका लाभ मिल सके।
उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत तथा हिम केयर योजना कार्ड की अवधि पहले एक वर्ष थी, जिसे बढ़ाकर अब 3 वर्ष कर दिया गया है, जिससे प्रदेश का हर व्यक्ति लाभान्वित होगा।
उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश पहला ऐसा प्रदेश है जो धुआंरहित बना है। प्रदेश सरकार द्वारा गृहिणी सुविधा योजना के तहत महिलाओं को लाभान्वित किया गया है।
उन्होंने कहा कि आईजीएमसी में प्रदेश सरकार द्वारा ऑक्सीजन प्लांट लगवाया गया है, जिसकी क्षमता 1775 ऑक्सीजन सिलेंडर तैयार करने की है। प्रदेश सरकार ने दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल तथा कमला नेहरू अस्पताल में भी ऑक्सीजन प्लांट लगवाएं है।
उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश पहला राज्य है जिसके शहरी आजीविका मिशन में 15 दिन के अंतराल में लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाएं।
उन्होंने कहा कि आज प्रदेश का युवा नशे में संलिप्त हो रहा है। प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेशों के साथ लगती सीमाओं पर कड़ी पुलिस व्यवस्था तथा नई पुलिस चौकियां भी खुलवाई है, जिससे प्रदेश में बाहरी क्षेत्रों से आने वाली नशे की खेप को रोका जा सके और प्रदेश की युवा पीढ़ी को नशे की कुरीतियों से बचाया जा सके।
उन्होंने कहा कि इस दिवस पर डॉ. यशवंत सिंह परमार के योगदान तथा आज तक प्रदेश में जो भी दल रहा है उन सभी दलों को प्रदेश को आगे ले जाने में जो सहयोग किया है हम उसका धन्यवाद करते है।
इस दौरान शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज द्वारा पर्यवेक्षक नारी सदन मशोबरा श्रीमती सुषमा कुमारी, युवा सेवा एवं खेल अधिकारी कार्यालय के प्रवीण ठाकुर, उपमण्डलाधिकारी शिमला शहरी के अंतर्गत ग्रामीण राजस्व अधिकारी गगन ठाकुर, उपमण्डलाधिकारी रामपुर के अंतर्गत ग्रामीण राजस्व अधिकारी कैलाश कौल, उप-निदेशक एवं परियोजना अधिकारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के अंतर्गत विकास खण्ड मशोबरा के समृद्धि स्वयं सहायता समूह जनेढ़घाट, पुलिस अधीक्षक शिमला के अंतर्गत सहायक उप-निरीक्षक अम्बी लाल, उप-निरीक्षक चमन लाल तथा सिपाही साइबर सेल गोपाल व होमगार्ड के रोहिन पमराल व नरेश कुमार को उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान करने के लिए सम्मानित भी किया गया।
कार्यक्रम में सेंट एडवर्ड स्कूल के छात्र अरूणोदय द्वारा स्व रचित पहाड़ी गीत एवं नृत्य प्रस्तुति, सेंट एडवर्ड स्कूल के छात्रों द्वारा समूह गान, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छोटा शिमला द्वारा लोक नृत्य महासु, लोरेटो कॉन्वेट ताराहॉल स्कूल की छात्राओं द्वारा गुजरात का लोक नृत्य गरबा, लोक सम्पर्क विभाग के कलाकारों द्वारा नुक्कड़ नाटक आजादी का अमृत महोत्सव व समूह गान तथा चम्बा का लोक नृत्य प्रस्तुत किया गया।  
इस अवसर पर शिमला नगर निगम महापौर सत्या कौंडल, उप-महापौर शैलेन्द्र चौहान, हिमफेड के अध्यक्ष गणेश दत्त, एपीएमसी शिमला-किन्नौर के अध्यक्ष नरेश शर्मा, पार्षदगण, उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी, पुलिस अधीक्षक डॉ. मोनिका भटुंगरू, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी (प्रोटोकॉल) सचिन कंवल, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी (कानून एवं व्यवस्था) राहुल चौहान, सहायक आयुक्त डॉ. पूनम, उपमण्डलाधिकारी शिमला शहरी मनजीत शर्मा, जिला भाषा अधिकारी अनिल हारटा तथा अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।–
AIRSHIMLA

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed