Today News Hunt

News From Truth

दिल्ली और पंजाब के बाद हिमाचल में भी शुरू हुई मुफ्त खोरी की घोषणाएं, आप के दबाव से भाजपा सरकार भी चली उसीके नक्शे कदम पर

1 min read
Spread the love

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज चंबा जिले के ऐतिहासिक चौगान में आयोजित 75वें राज्य स्तरीय हिमाचल दिवस समारोह की अध्यक्षता की। उन्होंने तिरंगा फहराया और पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी और एनएसएस की टुकड़ियों से सलामी ली।
परेड का नेतृत्व एसडीपीओ सलूनी आईपीएस मयंक चौधरी ने किया।
इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदेश का भी प्रसारण किया गया। अपने संदेश में प्रधानमंत्री ने भौगोलिक और अन्य बाधाओं के बावजूद राज्य की विकास यात्रा की सराहना की। उन्होंने कहा कि राज्य ने इन वर्षों में बिजली, बागवानी, पर्यटन और संबद्ध क्षेत्रों जैसे विभिन्न क्षेत्रों में जबरदस्त प्रगति की है।
प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि राज्य में सड़क नेटवर्क को मजबूत करने के साथ, डबल इंजन सरकारों के कारण, राज्य पर्यटन और अन्य संबद्ध क्षेत्रों में विकास के नए रास्ते खोल रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में राज्य में सभी केंद्रीय योजनाओं को प्रभावी ढंग से और सख्ती से लागू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर और मेहनती लोगों के ईमानदार नेतृत्व से हिमाचल प्रदेश देश के सबसे विकसित राज्य के रूप में उभरने की ओर अग्रसर है।
मुख्यमंत्री ने इस पावन अवसर पर राज्य की जनता का अभिनंदन करते हुए हिमाचल प्रदेश का नेतृत्व करने वाले राज्य के सभी पूर्व मुख्यमंत्रियों, हिमाचल प्रदेश के संस्थापक और प्रथम मुख्यमंत्री डॉ. यशवंत सिंह परमार को भी श्रद्धांजलि दी। प्रगति का मार्ग। उन्होंने देश के प्रधान मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान राज्य को औद्योगिक पैकेज देने के लिए पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को भी सम्मान दिया। उन्होंने कहा कि अटल सुरंग रोहतांग भी अटल बिहारी वाजपेयी का एक सपना था, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साकार किया। उन्होंने कहा कि 3500 करोड़ रुपये की इस सुरंग ने लाहौल घाटी को हर मौसम में जोड़ने का काम किया है।
मुख्यमंत्री ने इस ऐतिहासिक दिन पर राज्य की जनता को दिए अपने संदेश के लिए प्रधानमंत्री का धन्यवाद भी किया। उन्होंने कहा कि पहली बार किसी प्रधानमंत्री ने इस ऐतिहासिक अवसर पर लोगों को बधाई दी है।

आम आदमी पार्टी के पद चिन्हों पर अब हिमाचल की भाजपा सरकार भी चल पड़ी है । राज्य सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में जहाँ पेयजल आपूर्ति निशुल्क देने की घोषणा की वहीं 125 यूनिट बिजली मुफ्त देने और महिलाओं को एच आर टी सी की बसों में आधा किराया माफ करने का भी ऐलान किया ।
मुख्यमंत्री ने महिलाओं के लिए एचआरटीसी बसों में यात्रा करने पर 50 प्रतिशत छूट की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इससे महिलाओं को करीब 60 करोड़ रुपये का लाभ होगा. उन्होंने घोषणा की कि 1 जुलाई से 125 यूनिट तक के सभी उपभोक्ताओं को जीरो बिल मिलेगा और उनसे कोई बिजली बिल नहीं लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस निर्णय से लगभग 11.5 लाख उपभोक्ताओं को लगभग रु. 250 करोड़। उन्होंने यह भी घोषणा की कि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले सभी परिवारों से पानी का बिल नहीं लिया जाएगा। इससे राज्य के हमारे सभी ग्रामीण परिवारों को 30 करोड़ रुपये का वित्तीय लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने जिले के लोगों की सुविधा के लिए चंबा मुख्यालय में होलिउत्तराला रोड और मिनी सचिवालय के काम में तेजी लाने के लिए पांच करोड़ रुपये की घोषणा भी की. उन्होंने चंबा शहर के सौंदर्यीकरण और सुधार के अलावा चंबा शहर की यातायात समस्या को दूर करने के लिए कदम उठाने की घोषणा की।
जय राम ठाकुर ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण राज्य को भी कठिन समय का सामना करना पड़ा, लेकिन लोगों के पूरे समर्थन से राज्य स्थिति को नियंत्रित करने में सक्षम था और साथ ही साथ विकास की गति को भी बनाए रखा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को विकास के मामले में केंद्र सरकार का पूरा सहयोग मिल रहा है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हिमाचल प्रदेश के प्रति विशेष लगाव है और उनके नेतृत्व में राज्य को हजारों करोड़ की परियोजनाएं मिली हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने और राज्य का तेजी से और संतुलित विकास सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित किया है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अपनी पहली कैबिनेट बैठक में बिना किसी आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन प्रदान करने के लिए आयु मानदंड को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष कर दिया, जिसे अब और घटाकर 60 वर्ष कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि रु. सामाजिक सुरक्षा पेंशन पर 436 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे थे जबकि आज रुपये से अधिक. इस पर 1300 करोड़ खर्च किए जा रहे हैं।
जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने राज्य के लोगों की शिकायतों के उनके घर-द्वार पर समाधान के लिए जन मंच आयोजित करने की अनूठी पहल की है। और अब तक 244 स्थानों पर 25 जनमंच का आयोजन किया गया है और प्राप्त 54,565 शिकायतों में से नब्बे प्रतिशत से अधिक का समाधान किया गया है। उन्होंने कहा कि ‘मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन-1100’ की शुरुआत की गई है, जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति किसी भी कोने से अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है और एक निर्धारित समय अवधि के भीतर अपनी समस्याओं का समाधान कर सकता है। इस हेल्पलाइन नंबर पर अब तक लगभग 3.55 लाख शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनमें से 3.41 लाख शिकायतों का निस्तारण किया जा चुका है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार की ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ महिलाओं के लिए वरदान बनकर आई है और उन्हें मुफ्त गैस कनेक्शन देकर पारंपरिक चूल्हों और जलाऊ लकड़ी इकट्ठा करने से काफी राहत मिली है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने राज्य के उन पात्र परिवारों के लिए ‘मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना’ शुरू की है जो उज्ज्वला योजना के तहत कवर नहीं हो पाए हैं। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत 3.25 लाख परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन सहित तीन सिलेंडर प्रदान किए जा रहे हैं, साथ ही 1.37 लाख परिवारों को ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ के तहत भी मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान किए गए हैं। उन्होंने कहा कि अब राज्य सरकार ने इस वित्तीय वर्ष से इन दोनों योजनाओं के तहत लाभार्थियों को एक और अतिरिक्त मुफ्त सिलेंडर देने का फैसला किया है और राज्य धूम्रपान मुक्त घोषित होने वाला देश का पहला राज्य बन गया है।
जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने जनवरी, 2019 से ‘हिमकेयर’ योजना शुरू की है, जिसके तहत लाभार्थी परिवार के पांच सदस्यों को रुपये तक मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान की जा रही है। प्रति वर्ष 5 लाख। उन्होंने कहा कि अब तक 5.40 लाख परिवारों को HIMCARE के तहत पंजीकृत किया गया है और रु। 2.40 लाख मरीजों के कैशलेस इलाज पर 218 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। उन्होंने कहा कि गंभीर बीमारियों से पीड़ित आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए ‘मुख्यमंत्री सहारा योजना’ शुरू की गई है। इस योजना के तहत, रुपये की वित्तीय सहायता। उन्हें हर महीने 3,000 रुपये प्रदान किए जाते हैं और अब तक रु। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत लगभग 18 हजार हितग्राहियों को 60.50 करोड़ रुपये की राशि प्रदान की गई है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘मुख्यमंत्री शगुन योजना’ के तहत रुपये की वित्तीय सहायता। गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों की बेटियों की शादी के लिए 31 हजार की राशि प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि ‘मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना’ के तहत स्टार्टअप के लिए एक करोड़ रुपये तक की मशीनरी, उपकरण और औद्योगिक संयंत्र में निवेश करने पर युवाओं को 25 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि अब अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और विकलांगों के लिए महिलाओं के लिए सब्सिडी को 30 प्रतिशत से बढ़ाकर 35 प्रतिशत कर दिया गया है. आज तक, लगभग रु. के निवेश के साथ 3758 इकाइयां। उन्होंने कहा कि 624 करोड़ की स्थापना की गई है जिसमें 10 हजार से अधिक युवाओं को रोजगार के अवसर मिले हैं।
जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य में कृषि क्षेत्र को एक नया आयाम देने में ‘प्रकृति खेती कुशल किसान योजना’ कारगर साबित हुई है क्योंकि 1.68 लाख से अधिक प्रगतिशील किसानों ने इस योजना को अपनाया है। उन्होंने कहा कि यह पहली बार है कि नवंबर, 2019 में धर्मशाला में एक मेगा ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट का आयोजन किया गया, जिसमें 96,721 करोड़ रुपये के निवेश के साथ 703 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए। उन्होंने कहा कि रु. राज्य सरकार के चार साल के कार्यकाल के पूरा होने के अवसर पर 27 दिसंबर, 2021 को 27 दिसंबर, 2021 को मंडी में प्रधान मंत्री द्वारा शिमला में 13,656 करोड़ रुपये का आयोजन किया गया था और इस तरह का दूसरा आधारशिला समारोह आयोजित किया गया था, जिसमें 287 परियोजनाओं में रु। 28,197 करोड़ जमींदोज हो गए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए रु. राज्य में विभिन्न पर्यटन स्थलों के विकास के लिए ‘नई राहें-नई मंजिलें’ योजना के तहत 200 करोड़ खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अकुशल दैनिक वेतन भोगियों के न्यूनतम वेतन में रु. 50 से रु. 350 प्रति दिन और वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान दैनिक वेतन में रुपये की वृद्धि की गई है। 140. उन्होंने कहा कि आंगनबाडी कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाकर रु. 1700, आशा कार्यकर्ताओं और एसएमसी को रु। 1825. उन्होंने कहा कि शिक्षकों के मानदेय में रु. 1700. इसी प्रकार विभिन्न विभागों में कार्यरत कर्मचारियों के मानदेय में भी रुपये की वृद्धि की गई है। 900 प्रति माह।
मुख्यमंत्री ने कोविड-19 महामारी के दौरान ऑनलाइन पुस्तकालय सुविधा शुरू करने के लिए जिला प्रशासन कुल्लू (उपायुक्त आशुतोष गर्ग) को सिविल सेवा पुरस्कार और टीकाकरण अभियान में अपनी समग्र भूमिका के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एमडी एनएचएम हेमराज बैरवा) और जिला प्रशासन किन्नौर (किन्नौर) भी प्रदान किया। उपायुक्त आबिद हुसैन) टीकाकरण अभियान में अपनी उपलब्धि के लिए।
मुख्यमंत्री ने पुलिस ऑर्केस्ट्रा हार्मनी ऑफ द पाइन्स को दिया ‘प्रेरणा सरोत्रा ​​अवार्ड-2022’, आवारा पशुओं की मदद के लिए कार्यरत एनजीओ क्रांति के धीरज महाजन, भारत के प्रथम मतदाता श्याम सरन नेगी, डॉ. टेक चंद, पदम श्री बाबा इकबाल सिंह (प्राप्तकर्ता) सरदार जगजीत सिंह), पदम श्री विद्या नंद सरियाक, पदम श्री ललिता वकील, प्रसिद्ध लेखक डॉ. गौतम शर्मा, डॉ. प्रीतुष गुलेरिया और विजय राज उपाध्याय।
उन्होंने मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन के लिए सूचना प्रौद्योगिकी विभाग (मुकेश रेशपर ने पुरस्कार प्राप्त किया) और डॉ. वाई.एस. परमार बागवानी एवं वानिकी विश्वविद्यालय की डॉ. नविदिता शर्मा को ‘राज्य नवाचार पुरस्कार-2022’ भी प्रदान किया।
इस अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।
विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार, सांसद किशन कपूर, मुख्य सचेतक विक्रम जरयाल, विधायक पवन नायर और जियाल लाल कपूर, विभिन्न बोर्डों और निगमों के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष, मुख्य सचिव राम सुभग सिंह, पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू, सचिव जीएडी इस अवसर पर भरत खेरा, उपायुक्त चंबा डीसी राणा, निदेशक सूचना एवं जनसंपर्क हरबंस सिंह ब्रास्कोन सहित अन्य मौजूद थे।
000

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed