Today News Hunt

News From Truth

सोलन के शूलिनी विश्वविद्यालय में रही विश्व फार्मासिस्ट दिवस की धूम- विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों और स्टाफ ने इस खास दिन को मनाया बड़े उत्साह से

1 min read
Spread the love

शुक्रवार को एक आभासी समारोह के माध्यम से शूलिनी विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ फार्मास्युटिकल साइंसेज द्वारा विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाया गया। शूलिनी विश्वविद्यालय की संपर्क अधिकारी व सहायक प्रोफेसर डॉ निशा कपूर ने बताया कि भविष्य के फार्मासिस्टों को शिक्षित करने के लिए इस वर्ष  की थीम “ट्रांसफॉर्मिंग ग्लोबल हेल्थ” थी, क्योंकि वे दवाओं के अनुसंधान और विकास में एक महान भूमिका निभाते हैं।

प्रोफ़ेसर दीपक कपूर, डीन फ़ार्मास्युटिकल साइंसेज, ने मुख्य अतिथि प्रो। पी.के. खोसला, कुलपति, शूलिनी विश्वविद्यालय, मुख्य वक्ता प्रो। सरनजीत सिंह, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्यूटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (NIPER), मोहाली और सभी प्रतिभागियों का  अभिनन्दन किया।
प्रो खोसला ने कहा कि फार्मासिस्टों की स्वास्थ्य सेवाएं टीम के हिस्से के रूप में एक अभिन्न भूमिका है, खासकर कोविद के समय में। उन्होंने उन्हें मानव के कल्याण के लिए अनुसंधान पर अधिक ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित किया ।
डॉ। सरनजीत सिंह ने “ट्रांसफॉर्मिंग ग्लोबल हेल्थ में फार्मासिस्ट की भूमिका” विषय पर  व्याख्यान दिया। उन्होंने कहा कि फार्मासिस्ट परामर्श, दवा की जानकारी और दवा के तर्कसंगत उपयोग के लिए प्रेरणा के माध्यम से रोगियों और अन्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं को सशक्त बनाकर वैश्विक स्वास्थ्य का रूपांतरण कर रहे हैं।
विभाग द्वारा कई अन्य कार्यक्रम भी आयोजित किए गए थे, जिनमें शामिल हैं,डैकलैमेशन, पोस्टर मेकिंग और फार्मेसी प्रतिभा।
इस मौके पर विद्यार्थियों ने सभी प्रतियोंगीताओ  में बड़े जोश के साथ भाग लिया। सेमेस्टर 3 से अंशुमान ने डैकलैमेशन  में पहला पुरस्कार जीता और सेमेस्टर 1 से लीना ने दूसरा पुरस्कार जीता।
पोस्टर मेकिंग में सेमेस्टर 5 से विशाल मिश्रा ने पहला पुरस्कार जीता और सेमेस्टर 1 के सप्तपर्णी ने दूसरा पुरस्कार जीता। सेमेस्टर 3 के राहुल ने फार्मेसी टैलेंट हंट में पहला पुरस्कार जीता और दूसरा पुरस्कार सेमेस्टर 1 के छात्र रजत निखिल को दिया गया। सभी प्रतिभागियों को भागीदारी के ई-प्रमाण पत्र दिए  गए।

प्रोफ़ेसर दीपक कपूर, डीन स्कूल ऑफ़ फ़ार्मास्युटिकल साइंसेज ने सभी विजेताओं को बधाई दी और छात्रों को कैरियर के विकल्प और पेशे की नवीनता के बारे में बताया। उन्होंने फार्मासिस्ट शपथ ग्रहण समारोह भी आयोजित किया और सफल आयोजन के लिए सभी छात्रों और संकाय सदस्यों को धन्यवाद दिया।
आयोजन का समापन डॉ। ललित शर्मा, सहायक प्रोफेसर द्वारा वोट ऑफ़ थैंक्स के साथ किया गया, जिन्होंने विजेताओं को बधाई दी और सभी प्रतिभागियों को धन्यवाद दिया।

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed