Today News Hunt

News From Truth

1 min read
Spread the love

हिमाचल प्रदेश विधिक संस्थान ने निकाली तिरंगा यात्रा

आज पूरा प्रदेश देश भक्ति के रस में सराबोर रहा और प्रदेश विश्वविद्यालय से लेकर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पूर्ण और शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के तहत घनाहट्टी के समीप हरीदेवी स्थित शिमला प्रेजीडेंसी स्कूल ने आज़ादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य पर तिरंगा यात्रा निकाली। प्रदेश विश्विद्यालय विधिक अध्ययन संस्थान की एनएसएस इकाई की तिरंगा यात्रा कुलपति कार्यालय से आरंभ हुई और चौड़ा मैदान होते हुए विधिक अध्ययन संस्थान एवाल़ॉज के प्रांगण में समाप्त हई। तिरंगा यात्रा को हिमाचल प्रदेश विश्विविद्यालय के कुलपति प्रो. सत प्रकाश बंसल ने हरी झंड़ी दिखा कर रवाना किया । इस भव्य आयोजन में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के प्रति-कुलपति प्रो. ज्योति प्रकाश, अधिष्ठाता अध्ययन प्रो. कुल भूषण चंदेल, विधिक अध्ययन संस्थान के निदेशक प्रो. शिव कुमार डोगरा, विभिन्न संकायों के अधिष्ठाता, विभागों के विभागाध्यक्ष, सभी शिक्षगण, विधिक अध्ययन संस्थान के एनएसएस वॉलेंटियर एवं हिमाचल प्रदेश विश्वविद्याल मॉडल स्कूल के छात्र मौजूद रहे।

तिरंगा यात्रा को हरी झंडी दिखाने से पहले हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सत प्रकाश बंसल ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि अजादी का 75वां वर्ष मनाने का यह भी उद्देश्य है कि हर व्यक्ति को आजादी को संजोये रखने में अपना योगदान देना है। आजादी का अमृत महोत्सव पर्व इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमें उन क्रांतिकारियों की याद दिलाता है जिन्होंने इस देश के लिए अपने जीवन को न्यौछावर कर दिया।

विधिक अध्ययन संस्थान के निदेशक प्रो. शिव कुमार डोगरा ने कार्यक्रम के आयोजन की रूप रेखा प्रस्तुत की और कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों का स्वागत किया।

भव्य तिरंगा यात्रा आरंभ स्थल पर ‘हर घर तिरंगा’ सैल्फी स्टैंड भी बनाया गया था। सभी लोगों ने ‘हर घर तिरंगा’ सैल्फी स्टैंड के सामने सेल्फी खिंचवाने का लुत्फ भी लिया। कार्यक्रम के संमन्यवय्क डॉ. सीमा कश्यप ने बताया कि ‘हर घर तिरंगा’ सैल्फी स्टैंड का मुख्य उद्देशय सेल्फी के माध्यम से लोगों को ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के बारे में जागरूक करना है। इस आयोजन में संस्थान की एनएसएस इकाई के कार्यक्रम अधिकारी एवं संयोजक भी मौजूद रहे।

वहीं राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर ने भी पूरे जोश-ओ-खरोश से तिरंगा रैली निकाली । बच्चों, एन सी सी कैडेट्स, एन एस एस की छात्राओं, अध्यापकों और स्कूल के प्रधानाचार्य सभी का उत्साह देखते ही बन रहा था । देश के वीर सपूतों और भारत माता के जयकारे लगाते हुए रैली स्कूल प्रांगण से मालरोड,रिज और लोअर बाजार होते हुए वापिस स्कूल पहुंची । इस दौरान रिज पर स्कूल प्रधानचार्य नरेंद्र कुमार सूद ने सभी छात्राओं को सम्बोधित करते हुए देश व देश के संविधान का सम्मान करने और कानून की अनुपालना करने का आह्वान किया ।

रैली में पोर्टमोर स्कूल के प्रधानाचार्य नरेंद्र कुमार सूद, शिक्षक

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed