Today News Hunt

News From Truth

आज़ादी के अमृत महोत्सव पर पूरा प्रदेश रहा देशभक्ति से सराबोर, विश्वविद्यालय और स्कूली बच्चों ने निकाली तिरंगा यात्रा

1 min read
Spread the love

आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर आज पूरा प्रदेश देश भक्ति के रस में सराबोर रहा । प्रदेश विश्वविद्यालय से लेकर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर और शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के तहत घन्नाहट्टी के समीप हरि देवी स्थित शिमला प्रेजीडेंसी स्कूल के बच्चों ने तिरंगा रैली निकालकर आज आजादी का अमृत महोत्सव मनाया। इस दौरान प्रदेश विश्विद्यालय विधिक अध्ययन संस्थान की एनएसएस इकाई ने तिरंगा यात्रा निकाली। तिरंगा यात्रा हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय कुलपति कार्यालय से आरंभ हुई और चौड़ा मैदान होते हुए विधिक अध्ययन संस्थान एवा ल़ॉज के प्रांगण में समाप्त हई। तिरंगा यात्रा को हिमाचल प्रदेश विश्विविद्यालय के कुलपति प्रो. सत प्रकाश बंसल ने हरी झंड़ी दिखाकर रवाना किया। इस भव्य आयोजन में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के प्रति-कुलपति प्रो. ज्योति प्रकाश, अधिष्ठाता अध्ययन प्रो. कुल भूषण चंदेल, विधिक अध्ययन संस्थान के निदेशक प्रो. शिव कुमार डोगरा, विभिन्न संकायों के अधिष्ठाता, विभागों के विभागाध्यक्ष, सभी शिक्षगण, विधिक अध्ययन संस्थान के एनएसएस वॉलेंटियर एवं हिमाचल प्रदेश विश्वविद्याल मॉडल स्कूल के छात्र मौजूद रहे।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सत प्रकाश बंसल ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि अजादी का 75वां वर्ष मनाने का यह भी उद्देश्य है कि हर व्यक्ति को आजादी को संजोये रखने में अपना योगदान देना है। आजादी का अमृत महोत्व पर्व इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि यह हमें उन क्रांतिकारियों की याद दिलाता है जिन्होंने इस देश के लिए अपने जीवन को न्यौछावर कर दिया।

विधिक अध्ययन संस्थान के निदेशक प्रो. शिव कुमार डोगरा ने कार्यक्रम के आयोजन की रूप रेखा प्रस्तुत की और कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों का स्वागत किया।

भव्य तिरंगा यात्रा आरंभ स्थल पर ‘हर घर तिरंगा’ सैल्फी स्टैंड भी बनाया गया था। सभी लोगों ने ‘हर घर तिरंगा’ सैल्फी स्टैंड के सामने सेल्फी खिंचवाने का लुत्फ भी लिया। कार्यक्रम के संमन्यवय्क डॉ. सीमा कश्यप ने बताया कि ‘हर घर तिरंगा’ सैल्फी स्टैंड का मुख्य उद्देशय सेल्फी के माध्यम से लोगों को ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के बारे में जागरूक करना है। इस आयोजन में संस्थान की एनएसएस इकाई के कार्यक्रम अधिकारी एवं संयोजक भी मौजूद रहे।

वहीं राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर की छात्राओं ने भी तिरंगा रैली निकाली । रैली में स्कूल की छात्राओं एनसीसी कैडेटस, एनएसएस, स्काउट एंड गाइड और इको क्लब की छात्राओं सहित स्कूल की करीब 300 छात्राओं के साथ प्रधानाचार्य नरेंद्र कुमार सूद, एनसीसी अधिकारी तृप्ता शर्मा, शिक्षक मुक्ता ठाकुर, प्रेम शर्मा, परम देव, रीना सरकेक, सरिता शर्मा, खेमा शर्मा, अंजना ठाकुर, भारती और अंजना कुमारी ने इस तिरंगा रैली में हिस्सा लिया । तिरंगा यात्रा में इन सब का उत्साह देखते ही बन रहा था । सभी भारत माता और वीर सपूतों के जयकारे लगाते हुए स्कूल से माल रोड होते हुए ऐतिहासिक रिज मैदान पर पहुंचे जहां से लोअर बाजार होते हुए वापस स्कूल लौटे ।

इस दौरान स्कूल के प्रधानाचार्य नरेंद्र कुमार सूद ने छात्राओं को संबोधित करते हुए आजादी के अमृत महोत्सव और आजादी के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हमें इस देश पर अपना सर्वस्व निछावर करने वाले वीर सपूतों को हमेशा याद रखना है और देश व देश के संविधान का सम्मान करने के साथ-साथ देश के कानून की अनुपालना करनी है । उन्होंने कहा कि आज हम आजादी की खुली हवा में सांस ले रहे हैं तो यह हजारों देशभक्तों के के बलिदान के कारण ही संभव हो पाया है और अब हम सबका ये कर्तव्य है कि हम इस आज़ादी को संजोय रखें और देश को विकास के पथ पर आगे ले जाएं ।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed