Today News Hunt

News From Truth

अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी प्रोटोकॉल सचिन कंवल ने अधिकारियों को दिए मॉनसून की तैयारियों के निर्देश, कहा- आम जनमानस की सुविधा का रखें ध्यान

1 min read
Spread the love

अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी प्रोटोकॉल सचिन कंवल की अध्यक्षता में आज यहां जिला के अधिकारियों के साथ दक्षिण-पश्चिम मानसून ऋतु की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
उन्होंने जिला के समस्त अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी विभागीय अधिकारी अभी से मानसून ऋतु से संबंधित सभी तैयारियां पूर्ण कर ले ताकि आम जन को इस दौरान किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े।
उन्होंने लोक निर्माण विभाग, नगर निगम शिमला तथा पंचायती राज विभाग के अधिकारियों को समय रहते वर्षा जल के प्रवाह को सुनिश्चित करने के लिए नालों एवं चैनलों आदि की सफाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि मौसम विभाग द्वारा जारी मौसम पूर्वानुमान को सभी विभागों के साथ सांझा किया जाएगा ताकि समय रहते लोगों को मौसम के संदर्भ में जागरूक किया जा सके।
उन्होंने बताया कि जिला में भूस्खलन संभावित क्षेत्रों की पहचान की जाएगी तथा उन स्थानों पर पर्याप्त मशीनरी उपलब्ध की जाएगी। उन्होंने बताया कि जिला के सभी स्थानों पर मानसून ऋतु के लिए आवश्यक सामग्री की वस्तुओं का भण्डारण किया जाएगा।
उन्होंने राहत एवं बचाव के लिए होमगार्ड एवं अग्निश्मन विभाग के अधिकारियों को विभिन्न स्थानों पर अपने जरूरी सामान की उपलब्धता सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए गए है ताकि आपदा के समय उसका प्रयोग किया जा सके।
 उन्होंने उपमण्डलाधिकारियों को वन विभाग तथा बिजली विभाग के अधिकारियों के साथ सामुहिक निरीक्षण करने के निर्देश दिए ताकि खतरनाक पेड़ों को काटने तथा बिजली के खम्भों एवं लाईनों को दुरुस्त किया जा सके। उन्होंने जल शक्ति विभाग को बरसात के दिनों में साफ पानी मुहैया करवाने तथा नालों एवं भण्डारण टैंक आदि की सफाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि सभी विभाग बरसात के दिनों में आपदा से हुए नुकसान का पूरा ब्यौरा एचपीएसडीएमए पोर्टल पर अपलोड करें।
इस अवसर पर उपमण्डलाधिकारी चैपाल चेत सिंह, कमांडेट होमगार्ड आर.पी. नेप्टा, तहसीलदार जुन्गा एचएल गेजटा, नायब तहसीलदार शिमला एचसी मांटा, एजीएम एसजेपीएनएल अनिल जस्वाल, जिला पंचायत अधिकारी विजय बरागटा एवं अन्य विभागीय अधिकारीगण उपस्थित थे।
.0.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed