Today News Hunt

News From Truth

शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के सुन्नी के घरयाणा में भाजपा महिला मोर्चा सम्मेलन हुआ सम्पन्न, मोदी-जयराम के पक्ष में हज़ारों महिलाओं ने भरी हुंकार

1 min read
Spread the love

आज शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के बसंतपुर विकासखण्ड की घरयाणा पंचायत में महिला मोर्चा का सम्मेलन सफलतापूर्वक संपन्न हुआ जिसमें रशिमधर सूद महिला मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष रश्मि धर सूद व महिला मोर्चा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष आशा जसवाल बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रही , लगभग 3000 महिलाओं ने इस सम्मेलन में भाग लिया जिसमें सभी वक्ताओं ने सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई , रश्मि धर सूद ने कांग्रेस से सवाल किया कि महिला सशक्तिकरण और उत्थान के लिए उसने क्या किया ?

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पदचिन्हों पर चलते हुए प्रदेश की जयराम सरकार ने आधी आबादी यानि महिलाओं को सबल बनाने के लिए असाधारण कार्य किया है।

प्रदेश की सरकार ने पिछले पांच वर्षों में न सिर्फ घरेलु स्तर पर अपितु शिक्षाए कायर्क्षेत्र में भी महिलाओं के जीवन को आसान बनाने का काम किया है। प्रदेश सरकार ने नारी शक्ति का सम्मान करते हुए विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को चलाया जिनका मुख्य रूप आज प्रदेश की जनता भली भांति अवगत है।

प्रदेश की जयराम सरकार ने इस बात को भली भांति समझा कि महिलाओं का सशक्तिकरण किये बगैर किसी भी परिवार अथवा समाज का सशक्तिकरण संभव नहीं। इन पांच वर्षों के दौरान प्रदेश की जयराम सरकार ने गृहिणी से लेकर सरकारी अथवा निजि क्षेत्र में कायर्रत हमारी महिला शक्ति के उत्थान के लिए अभूतपूर्व कार्य किया है।   हिमाचल में चुनाव में मुख्य भूमिका आज महिला वर्ग की है क्योंकि प्रदेश सरकार ने महिलाओं को साठ साल की उम्र में  सामाजिक सुरक्षा पेंशनए किराए में 50% छूट व महिला सशक्तीकरण योजनाएं शुरू की है। जबकि कंग्रेस ने 70 साल से महिलाओं का सिर्फ शोषण किया है।

प्रदेश सरकार ने सीएम कन्यादान की राशि 31 से 51 हज़ार कीए शगुन योजना शुरू की 31000 रूपये ;बीपीएलद्धए गृहणी सुविधा उज्जवला योजना हर साल 3 निशुल्क सिलेंडरए मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना में 35  का अनुदान राशि का प्रदान की जा रही है।  बेटी है अनमोल के अंतगर्त 21000 रूपये की एफ डीए स्थानीय निकाय चुनाव में 50% आरक्षणए कामगार कल्याण बोर्ड , बेटी के जन्म पर 51000 रूपये की एफ डी व पढ़ाई के लिए भी अनुदान दिया जाता है। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत 1,48,00,000 रुपए, बेटी है अनमोल योजना के तहत 2734 बेटियों को 50,77,612 रुपये 18 साल के लिए एफडी के रूप में, मदर टेरेसा असहाय मातृ सम्बल योजना में 1104 महिलाओं को 69,37,015 रुपए, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में 105 गरीब कन्याओं की शादी के लिए 48,39,000 रुपये, मुख्यमंत्री शगुन योजना में 119 गरीब एवं बेसहारा कन्याओं की शादी के लिए 49,49,000 रुपये, विधवा पुनर्विवाह योजना के अंतर्गत 23 विधवा महिला को पुनः शादी करने के प्रोसाहन राशि प्रदेश में महिलाओं के सशक्तिकरण और उनके कल्याणार्थ अनेक कारगर कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पहली बार हर महिला को 60 वर्ष की आयु से बिना किसी आय सीमा के सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जा रही है। प्रदेश में महिलाओं को हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों में किराए में 50 फीसदी की छूट दी जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में परिवहन निगम की बसों में प्रतिदिन यात्रा करने वाली लगभग एक लाख 25 हजार महिलाओं को इस योजना से लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि इस योजना पर प्रदेश सरकार लगभग 60 करोड़ रुपये प्रतिवर्ष व्यय कर रहे ।

इसलिए मैं कांग्रेस पार्टी से मेरा प्रश्न है कि वे कांग्रेस सरकार के समय महिलाओं के उत्थान के लिए चलाई गई कोई पांच योजनाएं गिनवाएं। आज प्रदेश सरकार के प्रोत्साहन से महिलाएं इतनी सशक्त हैं कि वे अपने मत का प्रयोग करके महिला विरोधी कांग्रेस को बाहर करके चुनाव में उनका असली चेहरा जनता को दिखाएगेंए और रिवाज बदल कर भाजपा को दोबारा प्रदेश की बागडोर सौंपेगी। बड़ी संख्या में सुन्नी क्षेत्र की महिलाओं ने इसमें भाग लिया इसमें भाजपा जिला अध्यक्ष रवि मेहता , ngo प्रकोष्ठ से सुनील ठाकुर महिला मोर्चा महामंत्री कपिला , कमलेश शर्मा ,अनुराधा, किरण बावा ,अंजना शर्मा ,पूनम कंवर, संजू शर्मा, वीना ठाकुर और बॉबी बंसल सहित अन्य वरिष्ठ भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहे । जिला अध्यक्ष रवि मेहता ने कहा कि यह ऐतिहासिक महिला सम्मेलन दर्शाता है कि भाजपा रिवाज बदल रही है और हम सब मिल कर दोबारा हिमाचल की जनता की सेवा करेंगे और महिलाओं को समाज में उनका उचित स्थान देने के लिए कार्य करते रहेंगे ।

About The Author

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed