Today News Hunt

News From Truth

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने केन्द्र सरकार की अग्निपथ योजना को सराहना

1 min read
Spread the love

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने केन्द्र सरकार द्वारा सैन्य बलों में युवाओं की भर्ती के लिए अग्निपथ योजना को स्वीकृति प्रदान करने के निर्णय का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि अग्निपथ एक दूरदर्शी योजना है जो देश की सेवा तथा राष्ट्र निर्माण में योगदान देने के लिए युवाओं को एक सुनहरा अवसर प्रदान करेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश वीरभूमि के नाम से जाना जाता है तथा प्रदेश के सपूत सैन्य बलों में अपनी बहुमूल्य सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। यह योजना देश तथा प्रदेश के युवाओं को सैन्य बलों में सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित करेगी। योजना के तहत इस वर्ष 46000 अग्निवीर भर्ती किए जाएंगे, जिससे रोज़गार अवसरों को भी बढ़ावा मिलेगा।
उन्होंने कहा कि अग्निपथ योजना के तहत देश में बाहरी व आंतरिक खतरों तथा प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए प्रशिक्षित कर्मियों की उपलब्धता को बढ़ाकर राष्ट्रीय सुरक्षा को सुदृढ़ किया जाएगा। इससे सैन्य बलों में नई युवा ऊर्जा समाहित होगी।
जय राम ठाकुर ने कहा कि योजना के तहत अग्निवीरों को पहले वर्ष 30000 रुपये, दूसरे वर्ष 33000 रुपये, तीसरे वर्ष 36500 तथा चौथे वर्ष 40000 रुपये का आकर्षक अनुकूलित मासिक पैकेज प्रदान किया जाएगा। चार वर्ष की कार्य अवधि के पूर्ण होने पर अग्निवीरों को 11.71 लाख रुपये की एकमुश्त सेवा निधि पैकेज का भुगतान किया जाएगा जिससे उन्हें बिना किसी आर्थिक दबाव के अपने भविष्य के सपनों को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। योजना के तहत अग्निवीरों को सर्वोत्तम संस्थानों में प्रशिक्षण प्राप्त करने तथा कौशल व योग्यता बढ़ाने का अवसर भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि देश के लिए सेवाएं प्रदान करने के उपरांत अग्निवीरों को पर्याप्त पुनः रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे तथा वे युवाओं के लिए रोल मॉडल बनकर उभरेंगे।
.0.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed