Today News Hunt

News From Truth

मुख्यमंत्री ने जिला सोलन के सुबाथू में प्रगतिशील हिमाचल: स्थापना के 75 वर्ष कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए की सुबाथू में उपतहसील खोलने की घोषणा

1 min read
Spread the love

हिमाचल प्रदेश के अस्तित्व में आने के 75 वर्ष के उपलक्ष्य में प्रगतिशील हिमाचल: स्थापना के 75 वर्ष समारोह के अवसर पर सोलन जिला के कसौली विधानसभा क्षेत्र के सुबाथू में एक भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए सुबाथू में उप तहसील खोलने, गोस्वामी गणेश दत्त सनातन धर्म महाविद्यालय सुबाथू को सरकारी क्षेत्र में अधिग्रहित करने, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सुबाथू को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने, ग्राम पंचायत जाडली में स्वास्थ्य उप केंद्र खोलने और राजकीय माध्यमिक पाठशाला कोटी को उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा की।
मुख्यमंत्री ने कहा कि देश आजादी के 75 वर्ष मना रहा है और हिमाचल प्रदेश भी अपने अस्तित्व के 75 वर्ष मना रहा है। उन्होंने कहा कि देश ने लंबे संघर्ष और अनेक बलिदानों के पश्चात स्वतंत्रता प्राप्त की है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि युवा पीढ़ी को भी हमारे महान स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा दिए गए बलिदानों के बारे में जागरूक किया जाए। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने इस ऐतिहासिक वर्ष को ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने इस अवसर को भव्य तरीके से मनाने के लिए ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ के अन्तर्गत विभिन्न विभागों के कार्यक्रमों का एक कैलेंडर भी तैयार किया है।
जय राम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश का विगत 75 वर्षों में सभी क्षेत्रों में समग्र विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि राज्य के गठन के समय प्रदेश में केवल 301 शैक्षणिक संस्थान, 88 स्वास्थ्य संस्थान, 240 रुपये प्रति व्यक्ति आय और 228 किलोमीटर सड़कें थीं, जबकि वर्तमान में 16,124 से अधिक शैक्षणिक संस्थान, 4320 स्वास्थ्य संस्थान, 2,01,854 रुपये प्रति व्यक्ति आय और 39,500 किलोमीटर से अधिक सड़कों का जाल है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विकास का श्रेय प्रत्येक हिमाचली की कड़ी मेहनत और समर्पण को जाता है जिन्होंने प्रदेश का विकास सुनिश्चित करने के लिए अपना योगदान दिया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि एक समय था जब राज्य के लोग अपनी जान जोखिम में डालकर लकड़ी के बने झूला पुलों से या अन्य जोखिम पूर्ण पारम्परिक माध्यमों से नदी-नालों को पार करने के लिए मजबूर थे, जबकि आज प्रदेशभर को जोड़ने वाले 2326 से अधिक पुल हैं। उन्होंने कहा कि सितम्बर 1972 से अस्तित्व में आने के उपरांत सोलन जिला ने सभी क्षेत्रों में अभूतपूर्व प्रगति की है।
जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सक्षम और गतिशील नेतृत्व में भारत ने न केवल सफलतापूर्वक स्वदेशी टीका विकसित किया बल्कि कोरोना संक्रमण के खिलाफ विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान भी संचालित किया। उन्होंने कहा कि विशेष अभियान के माध्मय से राज्य में मलाणा और बड़ा भंगाल जैसे दूर-दराज के गांवों में भी टीकाकरण सुनिश्चत किया गया। उन्होंने कहा कि हिमाचल कोविड-19 के प्रभावी प्रबंधन में अग्रणी राज्य के रूप में उभरा और पात्र आबादी के शत-प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने वाला देश का पहला राज्य भी बन गया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि साढे चार वर्षों के दौरान प्रदेश सरकार ने सभी क्षेत्रों का एक समान और संतुलित विकास सुनिश्चित किया है। उन्होंने कहा कि देश की जनता कांग्रेस पार्टी को पूरी तरह नकार चुकी है और अब हिमाचल की जनता भी भाजपा को प्रदेश में दोबारा सत्तारूढ़ करेगी। केंद्र और हिमाचल की डबल इंजन सरकार से हिमाचल में विकास की गति बरकरार रहेगी।
जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने समाज के हर वर्ग के कल्याण और राज्य के हर क्षेत्र के चहुंमुखी विकास के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं। उन्होंने कहा कि गृहिणी सुविधा योजना के तहत प्रदेश में 3.32 लाख से अधिक महिलाओं को निशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किए गए हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं को एचआरटीसी बसों में 50 प्रतिशत की छूट दी जा रही है। घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को 125 यूनिट मुफ्त बिजली दी जा रही है और ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को मुफ्त पेयजल उपलब्ध करवाया जा रहा है।
समारोह के दौरान हिमाचल प्रदेश के 75 वर्षों के गठन पर आधारित थीम सॉन्ग प्रस्तुत किया गया और राज्य के गौरवशाली इतिहास तथा उपलब्धियों पर सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा निर्मित एक वृत्तचित्र भी दिखाया गया।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर विभिन्न विभागों, बोर्डों और निगमों द्वारा लगाई गई हिमाचल की विकास यात्रा पर आधारित प्रदर्शनियों का उद्घाटन भी किया। इससे पहले मुख्यमंत्री ने सुबाथू के गुग्गा पीर मंदिर का दौरा किया और वहां पूजा-अर्चना की।
इस अवसर पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और आयुर्वेद मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने मुख्यमंत्री तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत करते हुए कहा कि साढे़ चार वर्षों के दौरान राज्य में अभूतपूर्व विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने हिमाचल के 75 वर्ष के गौरवशाली सफर एवं उपलब्धियों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए 75 समारोहों का आयोजन करने का सराहनीय निर्णय लिया है। डॉ. सैजल ने कसौली विधानसभा क्षेत्र के चहुमुखी विकास के लिए भी मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।
इस मौके पर राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ. डेजी ठाकुर, जिला भाजपा अध्यक्ष आशुतोष वैद्य, पूर्व विधायक गोविंद राम शर्मा, एपीएमसी अध्यक्ष संजीव कश्यप, जिला परिषद अध्यक्ष रमेश ठाकुर, प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष रतन सिंह पाल, कसौली मंडल भाजपा अध्यक्ष कपूर सिंह वर्मा, उपायुक्त कृतिका कुल्हरी, पुलिस अधीक्षक सोलन वीरेंद्र शर्मा और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।
.0.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed