Today News Hunt

News From Truth

केंद्रीय सूचना, प्रसारण एवं खेल व युवा सेवाएं मंत्री अनुराग ठाकुर ने खिलाड़ियों के निखार में कोच की भूमिका को बताया महत्वपूर्ण,कहा- केंद्र सरकार ने एक साल की अवधि में देश भर में 450 कोच किए नियुक्त

1 min read
Spread the love

केंद्रीय सूचना, प्रसारण एवं खेल व युवा सेवाएं मंत्री अनुराग ठाकुर ने नाहन विधानसभा क्षेत्र के माजरा में एस्ट्रोटर्फ मैदान का शिलान्यास किया । इस मौके पर आयोजित एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि खिलाड़ी की प्रतिभा में असल निखार कोच ही लेकर आता है इसलिए वो माजरा में उत्तर भारत के बेहतरीन कोचों की व्यवस्था भी करेंगे।
उन्होंने कहा कि हिमाचल को खेलों में अग्रणी राज्य बनाने के भरसक प्रयास किए जा रहे हैं। पंजाब व हरियाणा में खेलों में शानदार प्रदर्शन हुआ है। हिमाचल में भी प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रयास किए जाएंगे कि हिमाचल के हरेक जिला में स्पोर्टस को लेकर बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर बनाया जाए।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आधारभूत ढांचा तो विकसित किया ही जा रहा है, साथ ही केंद्र सरकार ने महज एक साल की अवधि में देश भर में 450 कोच नियुक्त किए हैं। इससे साबित होता है कि केंद्र सरकार की मंशा देश में खेलों को बढ़ावा देने की है।
उन्होंने कहा कि देश के शानदार खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की ट्रेनिंग देने की व्यवस्था भी की जा रही है। यहां तक की खिलाड़ियों को सालाना जेबखर्च राशि भी दी जाती है। उन्होंने कहा कि देश में करीब 2300 खिलाड़ी हैं, जिन्हें हर साल 6-6 लाख की राशि दी जाती है।
उन्होंने कहा कि खेलों इंडिया के देश में 1000 सैंटर बनाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रयास किए जा रहे हैं कि अगले साल अगस्त माह तक 750 सैंटर शुरू हो जाएं। उन्होंने कहा कि हरेक राज्य में नेशनल सैंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि कोलर क्रिकेट स्टेडियम का मामला संज्ञान में है, लेकिन ये मामला फॉरेस्ट क्लीयरेंस की वजह से अटक गया था। उन्होंने कहा कि जिस भी जिला में भूमि उपलब्ध होगी, वहां क्रिकेट स्टेडियम बना दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि क्रिकेट ग्राउंड के निर्माण के लिए उन्होंने कई मामलों का सामना किया है।
क्रिकेट मैदान बने नहीं, लेकिन उन पर केस अवश्य दर्ज कर दिए गए थे। उन्होंने कहा कि कुछ समय पहले ही वो तमाम मुकद्मों से मुक्त हुए हैं।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि खिलाड़ी मेहनत करें, सुविधाएं हम प्रदान करेंगे। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने पांवटा साहिब में इंडोर स्टेडियम के निर्माण की भी घोषणा की। अनुराग ठाकुर ने कहा कि हिमाचल में जयराम ठाकुर व केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेहतरीन कार्य कर रहे हैं। सब एकजुट होकर हिमाचल में फिर से भाजपा की सरकार काबिज करेंगे।
इससे पूर्व केंद्रीय मंत्री के सिरमौर आगमन पर हिमाचल के प्रवेश द्वार कालाअंब में ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी व विधायक डॉ. राजीव बिंदल सहित कई कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया। कालाअंब से माजरा के बीच करीब एक दर्जन जगह पर केंद्रीय मंत्री का जोरदार स्वागत हुआ। कोलर से माजरा तक बाइक रैली में युवा कार्यकर्ताओं ने केंद्रीय मंत्री का जोरदार स्वागत किया।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *