Today News Hunt

News From Truth

शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने रोहड़ू के बमनोली में 69लाख रुपए की पेयजल योजना का उदघाटन, कहा- साढ़े वर्षों में रोहड़ू में हुआ अभूतपूर्व विकास

1 min read
Spread the love


रोहडू विधानसभा क्षेत्र में जल शक्ति विभाग के अंतर्गत विगत साढ़े चार वर्षों के दौरान 109 विभिन्न योजनाओं पर 165 करोड़ 58 लाख रुपये की राशि व्यय की जा चुकी है। यह जानकारी आज शहरी विकास, आवास, नगर नियोजन, संसदीय कार्य, विधि एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने रोहडू की ग्राम पंचायत बमनोली में 2 करोड़ 69 लाख रुपये से अधिक की राशि की बहाव पेयजल एवं उठाऊ पेयजल के उद्घाटन के उपरांत अपने संबोधन में दी।
उन्होंने बताया कि तीन चरणों में बनी उठाऊ पेयजल योजना आधुनिक तरीके से बनाई गई है, जो पूर्ण रूप से आॅटोमेटिक कार्य करेगी।
उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत रोहडू उपमण्डल में अभी तक 25 हजार 167 घरों को नल प्रदान किए गए हैं, जिसके तहत 80 करोड़ रुपये की राशि व्यय की गई है। उन्होंने कहा कि रोहडू क्षेत्र मंे पर्यटन की अपार संभावनाओं को देखते हुए पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 15 विकासात्मक कार्यों के लिए 1 करोड़ 14 लाख रुपये से अधिक की राशि व्यय की जा रही है। नई राहें, नई मंजिल योजना के तहत चांशल घाटी को पर्यटन विकास के लिए सुदृढ़ करने के उद्देश्य से 4 करोड़ रुपये से अधिक की राशि खर्च की गई है।
उन्होंने कहा कि रोहडू क्षेत्र का विकास सरकार की प्राथमिकता है, जिसके लिए धन की कोई कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी।
उन्हांेने कहा कि बागवानी की दृष्टि से रोहडू क्षेत्र प्रदेश की आर्थिकी में विभिन्न अन्य से बाहुल्य क्षेत्रों के साथ-साथ महत्वपूर्ण स्थान रखता है। बागवानी को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता को निभाते हुए प्रदेश सरकार ने बागवानी विकास योजना के तहत 802 लाभार्थियों को 25 करोड़ 13 लाख रुपये की राशि प्रदान की है। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत 12 करोड़ 44 लाख रुपये अनुदान के रूप में प्रदान किए गए जबकि ओला अवरोधक जाली योजना के अंतर्गत 940 लाभार्थियों को 80 प्रतिशत उपदान प्रदान करने के लिए 40 लाख रुपये से अधिक की राशि व्यय की गई।
उन्हांेने कहा कि लोक निर्माण विभाग के तहत रोहडू उपमण्डल में विभिन्न निर्माण कार्यों पर 320 करोड़ रुपये की राशि व्यय की गई है जबकि 112 किलो मीटर मोटर योग्य, 177.91 पक्की सड़कों व 2 पुलों का निर्माण किया गया है। 12 गांवों को सड़कों से जोड़ा गया है जबकि 5 भवनों का निर्माण किया गया है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत रोहडू के लिए स्वीकृत 134.48 करोड़ रुपये में से 94.36 करोड़ रुपये व्यय कर 29 कार्यों को किया जा रहा है।
हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक की अध्यक्ष शशी बाला ने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा रोहडू क्षेत्र के विकास के लिए हर संभव सहयोग प्रदान किया जा रहा है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर स्वयं रोहडू के विकास के लिए गंभीरता से प्रयास कर रहे हैं।
इस अवसर पर महामंत्री सुधीर चैहान एवं शशी रावत, उपमण्डलाधिकारी रोहडू सनी शर्मा, खण्ड विकास अधिकारी प्रताप चैहान, जल शक्ति विभाग अधीक्षण अभियंता संजीव सोनी, लोक निर्माण विभाग अधिशाषी अभियंता पवन गर्ग, विद्युत विभाग अधिशाषी अभियंता संजीव रावत, बीडीसी अध्यक्ष पवन चैहान, स्थानीय पंचायत के प्रधान प्रेम लाल, उप-प्रधान सरत मुख्या, मण्डल वरिष्ठ उपाध्यक्ष राम सिंह ठाकुर तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।
.0.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *