Today News Hunt

News From Truth

राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घणाहट्टी में आयोजित 7 दिवसीय एन एस एस शिविर सम्पन्न, प्रतिभागियों ने विभिन्न गतिविधियों में लिया हिस्सा,योग,ध्यान और प्राणायाम भी सीखा

1 min read
Spread the love

राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घणाहट्टी में शुक्रवार को सात दिवसीय एनएसएस शिविर का समापन हुआ। शिविर में 49 विद्यार्थियों ने भाग लिया। समापन समारोह में आर्ट ऑफ लिविंग की वरिष्ठ प्रशिक्षिका प्रदेश मीडिया प्रभारी व तृप्ता शर्मा बतौर मुख्य वक्ता शरीक हुई । समापन समारोह में पहुंचने पर एनएसएस प्रभारी कामिनी शर्मा व अन्य स्टाफ सदस्यों ने तृप्ता शर्मा का गुलदस्ता भेंट कर व एन एस एस की टोपी पहनाकर गर्मजोशी से स्वागत किया ।

इस दौरान कामिनी शर्मा ने बताया कि शिविर में स्वयंसेवियो ने विभिन्न प्रकार की गतिविधियों में भाग लेने के साथ-साथ परमार्थ के कार्यों में सहभागिता का बहुमूल्य सबक सीखा। उन्होंने कहा कि ऐसे शिविरों के माध्यम से बच्चों मे नेतृत्व क्षमता पैदा करने सहित परिश्रम और समाजसेवा की भावना जागृत होती है जो भविष्य में उन्हें उनके जीवन के लक्ष्यों को हासिल करने में कारगर सिद्ध होती है । यह शिविर 26 नवंबर से 2 दिसंबर तक आयोजित किया गया। प्रतिदिन शिविर की शुरुआत प्रभात फेरी, परेड और आर्ट ऑफ लिविंग संस्था के द्वारा प्राणायाम और योग द्वारा की जाती थी। आर्ट ऑफ लिविंग संस्था से काजल, आंचल, तपस्या और तृप्ता शर्मा द्वारा स्वयंसेवियों को तनाव मुक्त जीवन जीने के सूत्र बताए। शिविर का शुभारंभ एसएमसी अध्यक्ष पितांबर शर्मा द्वारा नई निर्मित की जा रही एनएसएस वाटिका में गैंती चलाकर किया गया। इन सात दिवसों में स्वयंसेवियों द्वारा एनएसएस वाटिका का निर्माण किया तथा समापन पर मुख्य अतिथि द्वारा इस वाटिका में पारस्ले, तुलसी और एलोवेरा लगाकर वाटिका का शुभारंभ किया गया। इन सात दिनों में स्वयंसवियों ने स्कूल परिसर तथा प्राथमिक पाठशाला की झाड़ियों की सफाई की। साथ ही घणाहट्टी के मंदिर, देवस्थल और शणोल मंदिर के परिसरों की भी सफाई की गई। बौद्धिक सत्र के दौरान एडियॉक्स संस्था के डायरेक्टर अजय डोड और आदित्य देव ने स्वयंसेवियों की करियर काउंसलिंग की। डॉक्टर अतुल गुप्ता ने राज्यपाल द्वारा क्षय रोग को जड़ से निपटाने के लिए आरंभ की गई निक्षय योजना की जानकारी स्वयंसेवियों को दी। साथ ही उन्हें नशे से दूर रहने और एड्स जैसी बीमारी के बारे में भी जानकारी दी। कमलेश शास्त्री ने उन्हें भारतीय संस्कृति से अवगत करवाया। तृप्ता शर्मा ने स्वयंसेवियों को तनावमुक्त जीवन जीने के लिए सकारात्मक सोच अपनाने पर जोर दिया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि रेखा मानक, देवेंद्र ठाकुर, इंदिरा गुप्ता, अरुणा गुप्ता, विमल गुप्ता, नीमचंद वर्मा, नरेश चंद गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप मे शामिल हुए। जबकि स्टेट क्वाडिनेटर दिलीप ठाकुर ने रिकॉर्डेड संदेश के माध्यम से स्वयंसेवियों का मनोबल बढ़ाया। स्कूल के प्रधानाचार्य सतीश ठाकुर ने अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर कार्यक्रम अधिकारी बलवंत ठाकुर, कामिनी शर्मा, सुमरिती कश्यप, डा. सुनील, रेनू कुमारी, अर्चना चौहान, दिवेश, बीएड पशिश्रु तथा अन्य अध्यापक मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed