Today News Hunt

News From Truth

धार्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर ने बताया शिव और शक्ति के मिलन का अर्थ, शिव को बताया अस्तित्व की शाश्वत अवस्था

1 min read
Spread the love

आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक व धार्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर के मुताबिक यह संपूर्ण सृष्टि शिव का खेल है, एक चेतना का नृत्य है जो दुनिया की इन सभी विविध प्रजातियों में प्रकट हुई है। मासूमियत और बुद्धिमत्ता की शुभ लय में घूम रही संपूर्ण सृष्टि शिव है। शिव अस्तित्व की शाश्वत अवस्था हैं।
शिवरात्रि तब होती है जब शिव तत्व और शक्ति एक हो जाते हैं।
हम शिवरात्रि पर शिव और शक्ति के मिलन का जश्न मनाते हैं लेकिन ब्रह्म की अंतर्निहित अद्वैत प्रकृति को पहचानना ही शिवरात्रि है। मौलिक और गतिशील ऊर्जा पारलौकिक से जुड़ी हुई है। मूक साक्षी शिव या चिदाकाश है और ऊर्जा चित्ति या चिदविलास है, रचनात्मक ऊर्जा जो अनंत में खेलती और प्रदर्शित होती है। शिव निराकार हैं; शक्ति इसी चेतना की अभिव्यक्ति है। यह पदार्थ और ऊर्जा, प्रकृति और पुरुष, द्रव्य और गुण – पदार्थ और उसके गुणों के दोहरे पहलू की पहचान है।

आमतौर पर जब हम जागते हैं तब से लेकर हम तब तक सक्रिय रहते हैं जब तक हम थककर रात में सो नहीं जाते। लेकिन एक ऐसी अवस्था भी है जो सोने, जागने और सपने देखने से परे है। शिवरात्रि पर, हम जागते रहते हैं और तीन अवस्थाओं से परे एक सार्वभौमिक चेतना का अनुभव करते हैं। यह स्वयं को हर प्रकार की नींद से जगाने का अवसर है। शिवरात्रि पर जागरण (जागते रहना) सिर्फ खुद को जागने के लिए मजबूर करना या जोर-जोर से भजन गाना नहीं है। यह अंदर जाने और सचेत रूप से उस आंतरिक आराम के बारे में जागरूक होने के बारे में है जो नींद वैसे भी हर रोज लाती है। जब आप नींद की एक निश्चित परत से परे चले जाते हैं, तो समाधि या शिव सायुज्य में विश्राम होता है।

एकलिंग

शिव को प्रतीकात्मक रूप से लिंग द्वारा दर्शाया गया है। वास्तव में ईश्वर किसी भी लिंग से परे है। इसलिए परमात्मा को एकलिंग कहा जाता है जो स्वयं, आत्मा है। शरीर, मन और बुद्धि से परे, पसंद और नापसंद से परे, वह आत्मा केवल एक है, वह एकलिंग है।
शिव का निवास

‘कैलासा’ शिव का पौराणिक निवास है, जिसका अर्थ है जहां केवल उत्सव और खुशी है। शिव हर जगह मौजूद हैं, चाहे संसार हो या संन्यास, शिव से बचा नहीं जा सकता। हर समय शिव तत्व की उपस्थिति महसूस करना ही शिवरात्रि का सार है।

हालाँकि शिव ऐसे व्यक्ति नहीं हैं जो हजारों साल पहले इस धरती पर आए थे, उनका चित्रण आँखें बंद किए हुए और गले में साँप लपेटे हुए है, जो दर्शाता है कि वह सोते हुए प्रतीत हो सकते हैं लेकिन वह साँप की तरह पूरी तरह से जाग रहे हैं। तस्वीरों में उन्हें नीले रंग से रंगा गया है. नीला रंग आकाश की विशालता का प्रतीक है। उनके सिर पर चंद्रमा उनके भीतर की हर चीज को दर्शाता है। सभी संस्थाएँ – जीवित और अन्यथा – उनके गण का हिस्सा हैं। शिव की बारात में हर तरह के लोग मौजूद देखे जा सकते हैं. वह सभी को वैसे ही स्वीकार करता है जैसे वे हैं और वे सभी एक ही चेतना के हैं। कहा गया है “सर्वम् शिवमयम् जगत्”। यह संपूर्ण संसार शिवमय है।

शिवरात्रि आपके पास जो कुछ भी है उसके प्रति जागरूक होने और उसके लिए आभारी होने का प्रतीक है। उस ख़ुशी के लिए आभारी रहें जो विकास की ओर ले जाती है, और उस दुःख के लिए भी आभारी रहें जो जीवन को गहराई देता है। यही शिवरात्रि मनाने का सही तरीका है।

About The Author

You may have missed