Today News Hunt

News From Truth

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भोरंज विधानसभा क्षेत्र के लिए 80.60 करोड़ रुपये की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास और लोकार्पण किए

1 min read
Spread the love


मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज जिला हमीरपुर की भोरंज विधानसभा क्षेत्र में 80.60 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के उद्घाटन किए और आधारशिला रखीं।
मुख्यमंत्री ने अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए आईटीआई भोरंज में 1.95 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित भवन का लोकार्पण किया।
जय राम ठाकुर ने जल जीवन मिशन के तहत 45.41 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली लगवल्टी-बमसन उठाऊ पेयजल योजना, 12.40 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली मलियान-सदरियाना उठाऊ पेयजल योजना और 1.87 करोड़ रुपये की लागत की अमरोह उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना के सुदृढ़ीकरण और स्तरोन्नयन की आधारशिला रखीं। उन्होंने 3.12 करोड़ रुपये के व्यय से पूरी होने वाली समलाह-दसमल वाया टोहू सड़क, 8.34 करोड़ रुपये की लागत वाली मतलाना-बुहाना सड़क, 1.83 करोड़ रुपये की लागत से जम्बेहड़ गांव तक जाने वाली टिक्कर-खटरियान-डिम्मी सड़क, चंथ खड्ड पर 2.50 करोड़ रुपये की लागत से पुल और भोरंज में 3.20 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित बस अड्डे की भी आधारशिला रखीं।
कंजियान के राजकीय महाविद्यालय भोरंज के मैदान में जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी ने हमें अपनी जीवनशैली को पूरी तरह से परिवर्तित करने पर विवश कर दिया है। उन्होंने कहा कि इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए फेस मास्क का उपयोग और सामाजिक दूरी के नियमों के पालन करना अनिवार्य हो गया है। कोरोना महामारी के कारण पिछले सात-आठ महीनों के अंतराल के उपरांत भोरंज विधानसभा क्षेत्र में उन्होंने पहली बार जनसभा को संबोधित किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि लगवल्टी-बमसन उठाऊ पेयजल योजना के सुदृढ़ीकरण और स्तरोन्नयन से 144 गांवों को और इस क्षेत्र की 215 बस्तियों को बेहतर पेयजल सुविधा उपलब्ध हो सकेंगी जिससे इस क्षेत्र के लगभग 64 हजार लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि मलियान-सदरियाना उठाऊ जल आपूर्ति योजना के पूरा होने से लगभग 23 हजार लोग और इस क्षेत्र की 67 बस्तियों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि भोरंज बस अड्डे के निर्माण से क्षेत्र के लोगों की लंबे समय से लंबित मांग पूरी हो सकेगी।
जय राम ठाकुर ने कहा कि जिला हमीरपुर के विकास पर विशेष बल दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केवल हमीरपुर जिले के लिए 80 करोड़ रुपये का बजट प्रावधान सड़कों के रख-रखाव और निर्माण कार्यों के लिए किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि कोरोना महामारी के कारण प्रदेश के विकास की गति में कोई बाधा न आए। उन्होंने कहा कि इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए सभी आवश्यक एहतियात बरतने चाहिए। उन्होंने कहा कि इस संक्रमण से अपना बचाव करने के लिए आज भी मास्क और आवश्यक सामाजिक दूरी बनाए रखना एकमात्र विकल्प है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि विपक्ष के नेता इस विपत्ति के समय में भी राजनीति कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वे प्रदेश के अन्य राज्य में फंसे लाखों हिमाचलियों की प्रदेश वापसी के लिए प्रदेश सरकार द्वारा कोई भी कदम न उठाने को मुद्दा बना रहे थे और अब जब प्रदेश सरकार ने देश के विभिन्न राज्यांे से 2.50 लाख लोगों को प्रदेश वापस लाया है, तो कांग्रेस के कुछ नेता प्रदेश सरकार पर इन लोगों को घर वापस लाकर लाखों हिमाचलियों की जान जोखिम में डालने का आरोप लगा रहे हैं।
जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सशक्त नेतृत्व के कारण ही आज देश के करोड़ों लोगों का सपना साकार हुआ, प्रधानमंत्री द्वारा अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन संपन्न किया गया, जिसका निर्माण कार्य दो-तीन वर्षों में पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि केवल यही नहीं, बल्कि अनुच्छेद 370, तीन तलाक आदि जैसे अनेक ऐतिहासिक निर्णय भी सरकार द्वारा लिए गए। उन्होंने कहा कि संपूर्ण विश्व भारत को ‘विश्व शक्ति’ के रूप में पहचान रहा है लेकिन विपक्ष के नेता इसमें भी कमियां खोज रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज देश प्रतिदिन लगभग 4.50 लाख पीपीई किट्स का उत्पादन कर अन्य दूसरे देशों को भी निर्यात कर रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि यह गर्व का विषय है कि प्रदेश देश का पहला धुआं रहित राज्य बन गया है और जरूरतमंदों को लगभग 2.80 लाख निःशुल्क गैस कनेक्शन वितरित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना के तहत न आने वाले परिवारों के लिए प्रदेश सरकार द्वारा हिमकेयर योजना शुरू की गई है, जिसके तहत पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा प्रदान करने का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि सहारा योजना के तहत गंभीर बीमारी से ग्रस्त मरीजों के परिवारों को तीन हजार रुपये प्रतिमाह प्रदान किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि युवाओं को स्वरोजगार उद्यम स्थापित करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना आरंभ की गई है।
जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 3300 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित अटल टनल रोहतांग देश और विशेषकर प्रदेश के लोगों के लिए एक उपहार है। उन्होंने कहा कि यह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की दूरदर्शी सोच और सपना था, जो वर्तमान प्रधानमंत्री की दृढ़ इच्छाशक्ति के कारण ही संभव हो पाया है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को उनके द्वारा आज रखी गई सभी परियोजनाओं की आधारशिला के कार्य निर्धारित समय पर पूरा करने के निर्देश दिए।
इससे पूर्व, कंजियान हैलीपैड में मुख्यमंत्री के आगमन पर स्थानीय नेताओं और क्षेत्र के लोगों ने उनका स्वागत किया।
जल शक्ति, राजस्व और बागवानी मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में राज्य सरकार ने मंत्रिमण्डल की पहली बैठक में बिना आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन का लाभ उठाने के लिए आयु सीमा को 80 से घटाकर 70 वर्ष किया गया। उन्होंने कहा कि इस निर्णय से राज्य के लाखों वृद्धजनों को लाभ मिला। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने आज क्षेत्र के लिए 60 करोड़ रुपये की तीन पेयजल आपूर्ति योजनाओं की आधारशिलाएं रखीं हैे। प्रदेश के निचले क्षेत्रों के लिए विश्व बैंक द्वारा 1688 करोड़ रुपये की वित्त पोषित बागवानी परियोजनाओं को स्वीकृति प्रदान की गई हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार आम लोगों के लाभ के लिए राजस्व कानून को आसान बनाने का प्रयास भी कर रही है।
परिवहन व उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर साधारण पृष्ठ भूमि से सम्बन्ध रखते हैं, जो राज्य के लोगों की विकास से सम्बन्धी जरूरतों को समझते हैं। उन्होंने कहा कि भोरंज में बस अड्डे को निर्धारित समय में पूरा किया जाएगा। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से केन्द्र और राज्य सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों को जनता तक ले जाने का आग्रह किया।
स्थानीय विधायक कमलेश कुमारी ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि भोरंज क्षेत्र के लोग भाग्यशाली है कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर हमेशा क्षेत्र के लोगों की विकास सम्बन्धी जरूरतों के प्रति संवेदनशील रहे हैं। उन्होंने कहा कि 22 दिसम्बर, 2018 में मुख्यमंत्री का विधानसभा क्षेत्र का दौरा ऐतिहासिक था क्योंकि उनके द्वारा की गई अधिकांश घोषणाओं को पूरा किया गया है।
खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग, एचआरटीसी के उपाध्यक्ष विजय अग्निहोत्री, विधायक नरेन्द्र ठाकुर, पूर्व विधायक और जिला भाजपा अध्यक्ष बलदेव शर्मा, खण्ड भाजपा अध्यक्ष देश राज, प्रदेश भाजपा प्रवक्ता विनोद कुमार, उपायुक्त हमीरपुर देबश्वेता बनिक, पुलिस अधीक्षक हमीरपुर कार्तिकेयन सहित अन्य इस अवसर पर उपस्थित थे।
.0.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed