Today News Hunt

News From Truth

ब्रिटिश काल की तरह चमकेंगी शिमला की सड़कें -मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शिमला स्मार्ट सिटी के तहत सफाई मशीनों को झण्डी दिखा कर किया रवाना

1 min read
Spread the love

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज शिमला शहर में स्वच्छता बनाए रखने के लिए शिमला स्मार्ट सिटी के तहत दो सफाई मशीनों को झण्डी दिखा कर रवाना किया।

ये दो सफाई मशीनें निविदा प्रक्रिया के माध्यम से खरीदी गई हैं। मशीनों का निर्माण डुल्वो, इटली द्वारा किया गया है और मैसर्स लायन सर्विसेज लिमिटेड, राजेंद्र प्लेस, नई दिल्ली द्वारा आपूर्ति की गई है। ये मशीनें विभिन्न अन्य शहरों चंडीगढ़, मोहाली, इंदौर, रांची, पटना, कोहिमा, छिंदवाड़ा, भुवनेश्वर, फरीदाबाद, नोएडा आदि में भी सफलतापूर्वक चल रही हैं।

शिमला शहर की सड़कों की सफाई के लिए खरीदी गई ये सफाई मशीनें ड्यूलवो 6000 और ड्यूलवो 3000 आकार की है। इन मशीनों की लागत क्रमशः 2.41 करोड़ और 1.81 करोड़ रुपये है। इसके अलावा, शिमला स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने एक वर्ष की अवधि के लिए 1,29,81,432 रुपये उपभोग्य सामग्रियों, पुर्जों और मानक कार्यशाला उपकरणों के लिए वित्तपोषित किया है। दोनों मशीनें सेल्फ प्रोपेल्ड/मेकेनिकल सक्शन मशीन हैं, जो ठै टप् कंप्लांइट इंजन से लैस हैं।

मशीन की प्रभावी निगरानी के लिए इन दोनोें मशीनों में जीपीएस की सुविधा उपलब्ध है। बड़ी मशीन की हाॅपर क्षमता 6.2 सीयूएम है और छोटी मशीन की क्षमता 3.3 सीयूएम है।

शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, नगर निगम शिमला की महापौर सत्या कौण्डल, सचिव शहरी विकास रजनीश, प्रबन्ध निदेशक एवं सीईओ शिमला स्मार्ट सिटी लिमिटिड आबिद हुसैन सादिक और नगर निगम शिमला के आयुक्त आशीष कोहली इस अवसर पर उपस्थित थे।

.0.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed